कपूर से लेकर लहसुन तक से घर में नहीं आएँगे मच्छर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

मच्छर ठंड में बहुत परेशान करते हैं और इनके काटने से कई खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. जी हाँ और इसी के साथ कई लोगों का कहना है कि इस बार तो मच्छरों की तादाद कुछ ज्यादा ही दिख रही है. इसके चलते लोग डेंगू का धिकार हो रहे रहे हैं। हालाँकि आज हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं।

मच्छर भगाने के देसी उपाय-

नीम: आज भी गांवों में नीम की पत्तियां जलाकर मच्छर भगाएं जाते हैं. जी हाँ और नीम के तेल में नारियल तेल मिलाकर शरीर में लगाने से या घर में किसी दीपक की तरह जलाने से भी मच्छर आपके पास नहीं आते।

पेट के हर रोग के लिए बेस्ट है हींग, इस तरह करें इस्तेमाल

अजवाइन: अजवाइन का इस्तेमाल मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता है। जी हाँ और इसके लिए अजवाइन को बारीक पीसकर यानी उसका चूरा बनाने के बाद उसमें थोड़ा सरसों का तेल मिला लें. इसके बाद किसी गत्ते के टुकड़े कर लें और उसमें रुई भिगोकर इन टुकड़ों में लगाएं और उसे कमरे के चारों तरफ कुछ ऊंचाई पर लगा दें. अब इसकी महक से मच्छर आपके घर से फौरन बाहर हो निकल जाएंगे.

लहसुन: लहसुन का रस शरीर पर लगाएंगे तो मच्छर आपको नहीं काटेंगे. जी हाँ और इसके लिए लहसुन को कूटकर उसका रस निचोड़ लें और पानी मिलाकर घर के कोने-कोने में छिड़काव करें तो ऐसा करने से भी मच्छर भाग जाते हैं.

कपूर: इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी पानी में थोड़ा सा कपूर डालकर कमरे के किसी कोने में रख दें. इसके अलावा आप कपूर को घर के कोनों पर जला सकते हैं. कपूर से निकलने वाली खुशबू से मच्छर तुरंत भाग जाएंगे.

तारपीन का तेल: तारपीन का तेल लेकर उसमें एक टिक्की बारीक पिसा हुआ कपूर मिलाना होगा. वहीँ इसके बाद पुरानी रीफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसा हुआ कपूर डालकर तारपीन का तेल डालकर रॉड लगा दें. इसी के साथ बोतल का ढक्कन लगाकर इन दोनों को तब तक मिलाएं जब तक कपूर तेल में घुल न जाए. इसके बाद उस रिफिल को वापस बोर्ड पर लगाकर स्विच ऑन कर दें. इसके अलावा आप 2 से 3 टिक्की कपूर की बारीक पीस लें और उसे नीम के तेल में डालकर अच्छे से हिला लें और उसका स्प्रे करें।

घर में तुरंत लगा लीजिये मनी प्लांट, फायदे जानकर होंगे हैरान

बोतल में मच्छर भरकर अदालत पहुंचा कैदी, मांग सुनकर उड़े जज के होश

चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना देंगे नीम के ये फैस-पैक्स

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -