पेट के हर रोग के लिए बेस्ट है हींग, इस तरह करें इस्तेमाल
पेट के हर रोग के लिए बेस्ट है हींग, इस तरह करें इस्तेमाल
Share:

हींग आज के समय में कई घरों में इस्तेमाल होती है। इसको अधिकतर पाउडर के रूप में बेचा जाता है और भारतीय खाने में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। वैसे तो हींग का टेस्ट बहुत तीखा होता है, लेकिन एक बार पकाने के बाद भोजन को बहुत अच्छा स्वाद देता है। इसको खाने से सेहत को कई बड़े-बड़े फायदे होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हींग हमें किन-किन समस्याओं से निजात दिला सकता है।

गैस- अगर आपको एसिडिटी है और लंबे समय से पेट की गैस के परेशान हैं तो हींग को नाभि में लगाएं। जी हाँ क्योंकि इससे आपको राहत मिल सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, आप गुनगुने पानी के साथ हींग का सेवन कर सकते हैं। इससे गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दियों में काले होकर फटने लगे हैं होंठ तो आपके काम आएगा शहद

पेट की सूजन- कई बार पेट में लगातार दर्द रहने के कारण पेट में सूजन आ जाती है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए नाभि में हींग लगाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

पेट दर्द से राहत- अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो हींग को घी में मिलाकर नाभि में लगाएं और थोड़ी देर लेटे रहें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से पेट की ऐंठन कम होगी और दर्द से भी राहत मिलेगा।

पेट को ठंडा रखता है- कहा जाता है हींग पेट को ठंडा रखता है। इसके लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑयल में हींग मिक्स करके नाभि पर लगाएं और कुछ देर तक लेटे रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा नियमित करने से पेट की गर्मी शांत होती है।

अपच से राहत- नाभि में हींग लगाने से अपच की समस्या दूर होती है। जी हाँ और ऐसा करने से खाना ठीक ढंग से पचता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

24 घंटे में असर दिखाते हैं ये चमत्कारी टोटके

गंदे गैस बर्नर को करना है साफ़ तो नींबू-नमक आएँगे काम

ऑयली स्कैल्प की समस्या से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -