बेहतर नींद के लिए जरुरी हैं ये 5 तरीके, मिलेगा आराम
बेहतर नींद के लिए जरुरी हैं ये 5 तरीके, मिलेगा आराम
Share:

ना सोने के कारण आपकी सेहत पर असर पड़ता है. नींद न आने की समस्या बहुत तेजी से बढ़ी है. नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी किसी कारण नींद नहीं आ रही है तो आपको ये जानना जरूरी है इसके क्या कारण हैं और इसके कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. तो आइये जानते हैं कुछ घरेलु तरीके जिससे आप नींद की इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.  

सोने की तैयारी
रात में सोने से पहले पैर और हाथ को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद पैरों को पोंछकर तलवे में सरसों का तेल लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. इससे शरीर में रक्त का प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) अच्छी तरह होता है. आप रिलैक्स महसूस करते हैं और आपको अच्छी नींद आती है.

क्या खाएं सोने से पहले 
सोने से पहले एक मुठ्ठी चेरी खाएं. चेरी आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है. ये आपके बॉडी सिस्टम को अच्छी तरह कंट्रोल कर दिमाग को रिलैक्स करता है और अच्छी नींद में मदद करता है. आप चाहे तो सोने से पहले इसे खाने की जगह इसका जूस भी पी सकते हैं.

दिन में खाएं केला 
केला में मौजूद विटामिन 6 मौजूद होता है, जो शरीर में नींद से जुड़े हार्मोन्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियम और मैग्नेशियम भी आपको तनावमुक्त कर रिलैक्स करअच्छी नींद में मदद करते हैं. ध्यान रखें सर्दी-जुकाम हो, तो इसे न खाएं.

दूध का सेवन है लाभदायक 
दूध में मौजूद ट्राइपटोफन अमिनो एसिड आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है. मेलाटोनिन की मौजूदगी में आपका दिमाग काफी रिलैक्स होता है और आपको चैन भरी और अच्छी नींद आती है. सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध पिएं.

बादाम से मिलेगी राहत 
सोने से पहले 10-11 बादाम खाने से भी अच्छी नींद आती है. इसमें मौजूद मैग्नेशियन बेहतर नींद में कारगर होता है. इसके अलावा आप सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल इनका सेवन न करें. ये आपकी नींद में बाधा पैदा करते हैं.

साधारण पानी नहीं पिया जाता तो बनाएं फ्लेवर्ड वाटर, सेहत के लिए होगा लाभकारी

हर रोज़ खाएं एक बाउल उबली सब्जियां, जानें क्या होते हैं इसके फायदे

बरसात में दाद से राहत दिलाएंगे घरेलू तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -