बरसात में दाद से राहत दिलाएंगे घरेलू तरीके

बरसात में दाद से राहत दिलाएंगे घरेलू तरीके

बारिश का मौसम चल रहा हैं और इन दिनों में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता हैं. बारिश के कारण आपको कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं. बरसात के इस मौसम में एक बड़ी समस्या बनकर उभरती हैं दाद और खुजली जो इस मौसम में नमी और उमस की वजह से फंगल इंफेक्शन होने के कारण होती हैं. ये दाद आपको कई तरह की परेशानी देता है जिससे आप जल्दी से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको दाद से राहत दिलाएंगे.  

नीम की पत्तियां
मुठ्ठीभर नीम की पत्तियों को करीब 10 मिनट तक उबालइए. इन नीम की पत्तियों के चिकित्सा गुण पानी में चले जाएंगे. उसके बाद इस पानी से नहा लीजिए और कुछ पानी को बाद में प्रयोग के लिए रख दीजिए. नीम की पत्तियों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को साफ कर देते हैं.

एलोवेरा 
एलोवेरा के तने से जेल को निकाल लें और इसे त्वचा पर लगाएं. इसके बजाए आप बाजार में उपलब्ध एलोवेरा क्रीम और जेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसे दिन में 2 से 3 बार लगाएं. इसमें मालोज़, लैक्टोज़ और स्टेरोल्स जैसे शुगर होते हैं, जो फंगल संक्रमण से लड़ने में बहुत प्रभावी होते हैं.

सेब का सिरका 
इसका उपचार बहुत पहले से त्वचा संबंधी एलर्जी की समस्या में किया जाता रहा है. इसमें बस थोड़ा सा पानी मिलाइए और इस घोल में रुई को डुबोइए और प्रभावित हिस्से पर धीरे-धीरे लगाइए. सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो राहत प्रदान करते हैं.

स्किन से सफ़ेद दाग दूर करेंगे ये तरीके

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

मानसून में इन्फेक्शन से राहत दिलाता प्याज का पानी