दाद की समस्‍या से है परेशान तो अपनाये यह घरेलू इलाज

आप तो जानते ही होंगे गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स आ जाती हैं जो हम नही चाहते हैं. गर्मियाँ आते ही गर्मी और पसीने की वजह से कई तरह के इन्फेक्शन की समस्‍या हो जाती है जो हमें बहुत परेशान करती है. वहीं इससे शरीर में कई तरह के दाग पड़ जाते हैं. इसी के साथ गर्मियों के मौसम में दाद और खुजली की समस्या एक बहुत ही आम समस्या मानी जाती है जो हर तीसरे व्यक्ति को हो जाती है. जी दरसल खुजली और पसीने की वजह से ये समस्‍या और भी बढ़ सकती हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, आइए जानते हैं. 

1. अगर आप दाद से परेशान है तो चंदन के तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर करीब सात आठ बार दाद वाली जगह पर लगा ले. क्योंकि ऐसा करने से लाभ होगा. 

2. नीम की कुछ पत्तियां लेकर उसका पेस्‍ट बना लें. अब इसके बाद इसे दाद वाली जगह पर लगा ले लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि आपको केवल दस मिनट तक ही इसे दाद वाली जगह पर पेस्ट को लगाए रखना है फिर धो लेना है. 

3. आप नींबू का रस लगा सकते है. लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखे कि नींबू का रस उतना ही रगड़े, जितना आप सहन कर सके. वहीं बीच बीच में थोड़ा सा ब्रेक देकर दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करें.

4. गेंदे के फूल में कई सारे एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं और यह दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं.

भोपाल की गलियों में सब्जी बेचने वाले निकले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन के हाथ-पाँव फूले

CM शिवराज ने दिए संकेत, 17 मई के बाद हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार

इन टीवी एक्टर्स ने निभाया राम-सीता का रोल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -