+

चेहरे के दाग धब्बे इन तरीकों से होंगे दूर

चेहरे के दाग धब्बे इन तरीकों से होंगे दूर

चेहरे पर मुंहासे होने के कारण अक्सर दाग-धब्बे रह जाते हैं. इससे चेहरे की खूबसूरती छिन जाती है. स्किन पर होने वाले ये दाग धब्बे आपके लुक को ख़राब करने के लिए काफी है. लेकिन इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन तरीकों को जिससे आप इन्हें दूर कर सकते हैं.  

नींबू का रस
नीबू में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व सौन्दर्यवर्धक नुस्खों के रूप में भी काम करते हैं. कॉटन पैड से चेहरे के कील-मुंहासों पर नीबू का रस लगाएं. इसे लगाकर छोड़ दें. त्वचा नींबू के रस को सोख लें तब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है, जो काले दाग-धब्बों को त्वचा से कम कर चेहरे को चमकदार बनाता है.

प्याज का रस
प्याज का रस हार्ट अटैक, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है. साथ ही चेहरे पर पड़ रही झाइयों, कील-मुंहासों को भी काम करता है. प्याज के रस में शहद मिला लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं, सारे दाग-धब्बों से निजात मिल जाएगा.

केले और ककड़ी का मिश्रण
केले के गूदे और खीरे के रस को साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब दोनों सामग्री मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा ड्राई नहीं होती है. केला त्वचा में नमी बनाए रखता है और चेहरे पर निखार लाने के साथ काले दाग-धब्बों को भी साफ करता है.

प्याज और लहसुन का रस
प्याज-लहसुन दोनों मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे के उन भागों पर लगाएं जहां काले दाग हैं. 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बों पर काफी असर दिखाई देगा.

बारिश के पानी से टूटने लगते हैं बाल, ऐसे करें देखभाल

बिना दर्द के भी दूर कर सकती हैं चेहरे के अनचाहे बाल, फॉलो करें टिप्स

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स