आँखों की समस्यां का घरेलु उपाय
आँखों की समस्यां का घरेलु उपाय
Share:

आँखों की पीड़ा सिरदर्द, ग्लूकोमा, आँख में विजातीय पदार्थों के चले जाने से, साइनस के संक्रमण से, या सूजन के कारण भी हो सकती है. अगर आपकी आँखों में पीड़ा एक दिन बाद भी बनी रहे तो यहाँ कुछ चीज़ें दी गयी हैं जिन्हें घर पर आजमाने से आँखों की तकलीफ़ से राहत पायी जा सकती है.

1. ऑय ड्रॉप्स या कृत्रिम आंसू शुष्क आँखों को नम करने में मदद कर सकते हैं जिससे आँखों की पीड़ा में शांति मिल सकती है. आप सादा नमक का घोल या मेडिकेटिड ऑय ड्रॉप्स का उपयोग कर सकते हैं.

2. गर्म सेंक आपकी आँखों की चारों ओर की मांसपेशियों को विश्राम देने में मदद कर सकता है जिससे आँखों का तनाव कम होता है और आँखों की थकान में भी राहत मिलती है.

3. आपनी आँखों के हिस्सों पर अपनी हथेलियों के द्वारा हल्का दबाव डालने से आँखों के खिंचाव और दर्द में राहत मिल सकती है. जब आप हथेली अपनी आँखों पर सेंक के रूप में रखें तब चश्मे या कांटेक्ट लेंस हटा दें.

4. अपनी आँखें घुमाएँ: यह प्रत्येक किशोर का सबसे पसंदीदा तरीका है, आँखों को घुमाने से आँखों के खिंचाव में राहत पाई जा सकती है. अपनी आँखों को घडी की दिशा में घुमाएँ. अब, इन्हें घडी की विपरीत दिशा में घुमाएँ. यह पूरी गतिविधि एक बार आँख घुमाने को पूरा करती है.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -