कोरोना काल में इस तरह से बढ़ाएं इम्युनिटी
कोरोना काल में इस तरह से बढ़ाएं इम्युनिटी
Share:

हमारे बॉडी को और हमें बीमारी से बचाने में हमारी इम्युनिटी ही हमारी सहायता करती है. यह सच्चाई है कि हमें किसी भी प्रकार के संक्रमण से हमारी इम्यूनिटी ही बचा पाती है. अगर हमारी भी इम्यूनिटी मजबूत हो जाए तो हमारी दिक्कत हल हो जाएगी. इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू इलाज बताने जा रहें हैं जो की आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करेंगे.

लहसुन और सेब:
सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन लहसुन में मौजूद गुण कई रोगों से हमें बचाने का कार्य करते हैं. सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की दो कलियां एक दिन छोड़कर लें. दरअसल, सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं. इस वजह से यह इम्यूनिटी बढ़ाने का कार्य सरलता से कर देता हैं.

हल्दी और शहद:
हल्दी बहुत से कार्य में प्रयोग में इस्तेमाल की जाती है खाना बनाने से लेकर पूजा-पाठ हो या रोगों से बचाने में १/२ स्पून हल्दी पाउडर और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते वक्त दूध में लें. यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए हल्दी बेहद उपयोगी है. शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक सरल इलाज है.

आंवला और शहद: 
आंवला हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक माना गया है. १/२ स्पून आंवला पाउडर लीजिए और उसमें शहद मिलाकर हर रोज प्रातः लें. आंवला विटामिन सी का सर्वश्रेष्ठ सोर्स है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में बेहद उपयोगी है.

बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार से मिलेंगे 15000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

नहीं मिली छुट्टी, तो सिपाही ने दरोगा पर अंधाधुंध बरसा दी गोलियां

किसके होंगे डॉ कफील खान ? कांग्रेस और सपा में लगी होड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -