बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार से मिलेंगे 15000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ
बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार से मिलेंगे 15000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ
Share:

नई दिल्ली: बेटियों को शिक्षित करने और अच्छा भविष्य देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं। लड़कियों की शिक्षा और सेहत में सुधार के लिए यूपी में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार कुल 15,000 रुपये में लड़कियों को विभिन्न चरणों में सहायता करती है। इस योजना का मकसद यह है कि कोई भी व्यक्ति अपनी बेटियों को बोझ न समझे, बल्कि उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रयास करे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कन्या सुमंगला योजना के तहत, राज्य सरकार बेटियों की शिक्षा पर आने वाला खर्च उठाती है। इसमें जन्म के वक़्त 2000 रुपये, एक साल के टीकाकरण को पूरा करने के लिए 1000 रुपये, कक्षा -1 में प्रवेश के वक़्त 2000 रुपये, कक्षा -6 के समय 2000 रुपये, कक्षा -9 में जाते समय मिलने वाले 3000 रुपये शामिल हैं। इसके साथ ही दसवीं और बारहवीं के समय 5000 रुपए एकमुश्त परीक्षा में उत्तीर्ण होने और दो साल या उससे अधिक की डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर प्रदान किए जाएंगे। इस तरह इस योजना के तहत बालिकाओं को कुल 15 हजार रुपये दिए जाते हैं।

कन्या सुमंगला योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। इसके साथ ही, परिवार की वार्षिक आमदनी अधिकतम तीन लाख या उससे कम होनी चाहिए। एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर कोई महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के वक़्त जुड़वां बच्चों को जन्म देती है, तो तीसरी लड़की भी इस योजना के लिए पात्र होगी। इस योजना के लिए Mksy.Up.Gov.In पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

भूमाफियाओं के ठिकानों पर चला योगी सरकार का बुलडोज़र, मुक्त कराइ 2000 करोड़ की जमीन

दस माह बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल की हुई वापसी, जर्मनी और स्पेन का मैच हुआ ड्रा

तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 7 लोगों की दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -