चींटी या कीड़ा काटने पर तुरंत लगायें ये 5 घरेलू चीजें, दर्द-जलन होगी छूमंतर
चींटी या कीड़ा काटने पर तुरंत लगायें ये 5 घरेलू चीजें, दर्द-जलन होगी छूमंतर
Share:

गर्मी के दिनों में घर में चीटियों का निकलना आम बात होती है। वहीं अगर घर में कहीं भी कोई मीठी चीज पड़ी हो या कोई और खाने वाली चीज सबको यही डर रहता है कि कहीं इसमें चींटियाँ न लग जायें। वैसे ऐसा अक्सर हो जाता है और चींटियों का आना शुभ-अशुभ के संकेत भी देता है। वैसे गर्मी के दिनों में या कभी भी अगर चींटी कहीं काट लें तो इतनी जलन होने लगती है कि आप बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं। वह आपको होने वाली इस जलन को दूर कर सकते हैं।

बर्फ: अगर चींटी काट ले तो सबसे पहले उसपर बर्फ रगड़ें, यह इस दर्द से बचने का सबसे आसान उपाय है। जी हाँ और जिस जगह पर जलन हो रही हो वहां सीधे आइस क्यूब न रगड़ें बाकी इसे किसी कपड़े में लपेटकर या आइस पैक बनाकर इससे सिकाई करें।

ऐलोवेरा : स्किन से जुडी कोई भी समस्या हो उसमें ऐलोवेरा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ और चींटी के काटने पर भी आप ऐलोवेरा लगा सकते हैं यह जलन और दर्द को दूर भगाने में आपकी मदद करेगा।

सिरका: सिरके को औषधि के रूप में जाना जाता है। यह दर्द, जलन और सूजन से तो राहत दिलाता ही है इसी के साथ ही उस हिस्से की स्किन की भी देखभाल करता है। जी हाँ लेकिन इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने एक कॉटन बॉल को सिरके में डुबोएं और फिर उस हिस्से पर लगायें।

नारियल तेल: नारियल का तेल कई चीजों में फायदेमंद है लेकिन चींटी के काटने पर भी आप इसे लगाकर आराम पा सकते हैं। इसके लिए तेल की कुछ बूंदें जलन वाले हिस्से पर डालें और उंगलियों से मसाज करें। इससे थोड़ी देर में जलन खत्म हो जाती है।

टी बैग्स: टी बैग्स में टैनिक एसिड होने के कारण यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है जो न सिर्फ जलन को खत्म करता है बल्कि उस हिस्से में होने वाली सूजन से भी राहत मिलती है। जी हाँ और इसके लिए टी बैग को पहले भिगो लें और फिर जहाँ पर चींटी ने काटा है वहां पर इसे लगायें।

मच्छर को भगाने के लिए घर में जलाये ये चीज, सबसे असरदार है ये 4 नुस्खे

शरीर में रह गए हैं चेचक के दाग तो हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

निकल रही है होठों से पपड़ी तो अपनाए ये 3 घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -