निकल रही है होठों से पपड़ी तो अपनाए ये 3 घरेलू नुस्खे
निकल रही है होठों से पपड़ी तो अपनाए ये 3 घरेलू नुस्खे
Share:

गर्मी के दिनों में भी कई लोग होंठों के ऊपर से पपड़ी निकलने से परेशां रहते हैं और कई बार इस चक्कर में होंठ कट जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। पहले तो हम आपको यह बता दें कि होठों पर जमने वाली पपड़ी कुछ और नहीं हमारे होठों के वे स्किन सेल्स होते हैं, जो ड्राइनेस के कारण डेड हो जाते हैं। जी हाँ, हमारे होंठ हमारे शरीर की बाकी स्किन की तुलना में तीन गुना अधिक नाजुक होते हैं। जी हाँ और इसी वजह से हमारे होठों को हमारी स्किन से अधिक देखभाल की जरूरत होती है। कई बार ड्राईनेस के कारण हमारे पूरे शरीर पर डेड स्किन सेल्स जमा होती हैं लेकिन होठों की स्किन अधिक नाजुक होने के कारण इन पर डेड सेल्स की पपड़ी जल्दी जमती है और अन्य बॉडी पार्ट्स की तुलना में अधिक मोटी भी होती है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सबसे आसान तरीका- होठों की डेड सेल्स को हटाने के लिए सबसे आसान तरीका है गुलाबजल। जी हाँ और इसके जरिए आपको होंठ साफ करने हैं तो एक कॉटन बॉल भी चाहिए होगी और थोड़ी-सी ग्लिसरीन भी। गुलाबजल में ग्लिसरीन मिलाकर लिक्विड तैयार कर लें। उसके बाद इसमें कॉन बॉल भिगोकर होठों पर रखें। करीब दो से तीन मिनट बाद आप इस कॉटन बॉल को ही होठों पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए डेड स्किन निकालने की कोशिश करें। ध्यान रहे आपको होठों को रगड़ना नहीं है, वरना खून आ सकता है और होंठ फट सकते हैं। इस दौरान जब पूरी डेड स्किन हट जाए तो आप सूखी रुई या कॉटन के कपड़े से होठों को साफ करें और फिर अपना लिप बाम लगा लें।

चावल और गुलाबजल- इसको बनाने के आप 2 बड़े चम्मच कच्चे चावल लेकर उन्हें पानी में भिगो दें। आधा घंटे बाद उन्हें महीने पीस लें। इसके बाद इन पिसे हुए चावलों में एक चम्मच गुलाबजल मिला लें। बने हुए पेस्ट को होठों पर लगाएं और 2 मिनट बाद हल्के-हल्के रब करें।

कॉफी का स्क्रबर- इसको बनाने के लिए आधा चम्मच कॉफी पाउडर को एक चौथाई चम्मच यानी 1/4 चम्मच मलाई में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को दो मिनट के लिए होंठो पर लगा रहने दें और फिर फिंगर टिप्स की मदद से रगड़ते हुए डेड स्किन को साफ कर दें।

बार-बार आ रही है हिचकी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

घर में 2 आसान तरीकों से जमाए दही लेकिन रखे इन बातों का ध्यान

गर्मी में काला पड़ गया है चेहरा तो घर में बनाकर लगाए ये फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -