चेहरे पर निकल रहे हैं पिंपल्स तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

पिंपल्स की समस्या युवाओं में अधिकतर देखने के लिए मिलती है। ऐसे में पिंपल्स चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं और व्‍यक्ति के आत्‍मविश्‍वास पर भी गहरा प्रभाव डालते हैं। हालाँकि मुहांसे होने के कई कारण हो सकते हैं। जी दरअसल किसी को टीनएज में यह समस्‍या होती है तो किसी को हार्मोनल चेंजेज के कारण पिंपल्स का सामना करना पड़ता है। हालाँकि मुंहासों का संबंध शरीर की अंदरूनी समस्‍याओं से होता है इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए इंटरनल और एक्‍सटर्नल दोनों तरीकों से इलाज करना जरूरी है। अब आज हम आपको मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय और डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

एप्‍पल साइडर विनेगर- मुहांसों को कम करने में एप्‍पल साइडर विनेगर काफी मदद कर सकता है। जी दरअसल एप्‍पल साइडर विनेगर किसी भी टाइप के बैक्‍टीरिया और फंगस को मारने में अच्छा है। आप एप्‍पल साइडर विनेगर को मुहांसों वाली जगह पर पानी के साथ मिलाकर कॉटन की सहायता से लगा सकते हैं।

हनी और सिनेमन- मुहांसों को ठीक करने में हनी और सिनेमन मददगार हैं। जी दरअसल हनी और सिनेमन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो मुहांसों को कम कर सकती हैं। इसको मास्‍क और मेडिसिन दोनों के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। जी हाँ और इसका मास्‍क तैयार करने के लिए एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच सिनेमन पावडर का इस्‍तेमाल किया जाता है। इन दोनों को एक कटोरी में डालकर मिक्‍स कर लें और फिर 10 से 15 मिनट के लिए फेस पर अप्‍लाई कर लें। सूखने पर चेहरे को धो लें।


एलोवेरा जैल- स्किन की देखभाल के लिए सबसे ज्‍यादा एलोवेरा जैल का प्रयोग किया जाता है। जी दरअसल यह स्किन को क्‍लीन करने के साथ सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है। जी दरअसल एलोवेरा जैल को नियमित रूप से फेस पर लगाने से स्किन को पोषित किया जा सकता है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से 3 से 4 हफ्ते में मुहांसों से छुटकारा पाया जा सकता है।

घर में चीटियों ने जमा लिया है डेरा तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

वैक्सिंग करने के बाद चाहती हैं स्‍मूद स्किन तो लगाए घर पर बना एलोवेरा जेल

मीठी है आलू तो आपके काम आएँगे ये टिप्स, मिठास हो जाएगी गायब

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -