घर में चीटियों ने जमा लिया है डेरा तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
घर में चीटियों ने जमा लिया है डेरा तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

घर में साफ-सफाई रखना सबसे अहम होता है, हालाँकि कई लोग घर में चीटियों से बड़े परेशान होते हैं। सबसे खासतौर पर किचन में चीटियां डेरा जमा लेती हैं और घर में कुछ भी खाने की चीज थोड़ी देर भी खुली रख दें उसमें तुरंत चीटियां लग जाती हैं। वैसे आप सभी जानते ही होंगे चीटियों के काटने से दर्द होता है, इसके अलावा कुछ लोगों को एलर्जी तक हो जाती है। ऐसे में इन्हें भगाने के लिए कुछ लोग कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं, हालाँकि ये बेहद खतरनाक हो सकता है। अब आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

डिश शोप और पानी- घर में से चीटियों को भगाने के लिए आप डिश सोप और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में डिश सोप का एक भाग और दो भाग पानी का घोल बना लें। उसके बाद आपको जब भी चीटियों का झुंड किसी दीवार या कोनें में दिखे तो इसे वहां स्प्रे कर दें। इस घोल से उनका दम घुटने लगेगा और वो गायब हो जाएंगी।

सफेद सिरका और पानी- आप सिरके और पानी के इस्तेमाल से भी चीटियों को भगा सकते हैं। जी दरअसल चीटियों को सिरके की गंध पंसद नहीं होती और वह इससे भाग जाती है। चीटियों को भगाने के लिए आप एक स्प्रे में आधा पानी और आधा सफेद सिरका मिला कर घोल तैयार कर लें। घर में जहां भी चीटियां रहती हैं इसे वहां स्प्रे करें।

नींबू का रस- अगर आपके पास सफेद सिरका नहीं है, तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल करके भी चीटियों को भगा सकते हैं। जी दरअसल यह चीटियों को भगाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप दो-तीन नींबू को काटकर उसका रस निकाल लीजिए और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस रस को अपने घर के कोने में छिड़क दें क्योंकि इससे चीटियां घर से दूर रहेंगी।

बोरिक एसिड- आप चीटियों को भगाने के लिए बोरिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल बोरिक एसिड से चीटियां मर जाती हैं।

रिलीज हुआ 'थैंक गॉड' का मजेदार ट्रेलर, चित्रगुप्त बने नजर आए अजय देवगन

'2024 में नरेंद्र मोदी का विकल्प सबके सामने आएगा', CM नीतीश ने दिया बड़ा बयान

जब अमिताभ बच्चन ने ठुकरा दिया था महारानी एलिजाबेथ II का न्यौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -