मीठी है आलू तो आपके काम आएँगे ये टिप्स, मिठास हो जाएगी गायब
मीठी है आलू तो आपके काम आएँगे ये टिप्स, मिठास हो जाएगी गायब
Share:

हमारे खाने में आलू (Potato) हर दिन शामिल होता है। जी हाँ और किसी न किसी तरह से लगभग रोज ही आलू प्रयोग में आ जाता है। आपने देखा होगा ज्यादातर भारतीय डिशेस में आलू का प्रयोग करते हैं और ऐसा कहा जा सकता है कि भारतीय थाली बिना आलू के अधूरी है। हालाँकि कई बार आलू में मीठापन आ जाता है जो इस सब्जी के स्वाद को पूरी तरह से बिगाड़ देता है। इस समय जो मौसम है यानी बारिश इस मौसम तो आलू मीठी ही आती है और इसके चलते सब्जी क्या हर एक चीज का स्वाद बिगड़ जाता है। हालाँकि कुछ आसान टिप्स हैं जो आलू का मीठापन बहुत हद तक दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।


सेंधा नमक (Rock Salt) – सादे सफेद नमक के अलावा लगभग सभी घरों में हमेशा सेंधा नमक भी मौजूद रहता है। ज्यादातर उपवास से बनने वाली सामग्रियों में सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है। हालाँकि आलू का मीठापन दूर करने में भी सेंधा नमक मददगार हो सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में पहले सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से घोलें और इसके बाद आलू को इस पानी में आधा घंटे के लिए छोड़ दें।

विनेगर (Vinegar) – आलू की मिठास कम करने के लिए किसी भी प्रकार का विनेगर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में 4-5 कप पानी डालें और उसमें 2 टेबलस्पून विनेगर डालकर घोलें। उसके कुछ देर बाद इस पानी में आलू डाल दें और कुछ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

खट्टे पदार्थ (Sour Food) – आप आलू की मिठास कम करने के लिए खट्टे पदार्थ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप मीठे आलू की सब्जी बनाएं तो उसमें दही, नींबू रस, संतरा गूदा आदि डाल सकते हैं। 


सादा नमक (White Salt) – मीठा आलू हो तो आलू उबालने के पहले उसमें 1 टी स्पून नमक डाल दें उसके बाद आलू बॉइल करें। 

बेकिंग सोडा (Baking Soda) – इसके लिए पहले आलू के टुकड़े कर लें और इसके बाद एक बर्तन में पानी भरें और उसमें बेकिंग सोडा मिला दें। अब पानी में आलू डालकर छोड़ दें।

एक हफ्ते में 4 किलो तक वजन कम कर देगा पत्ता गोभी सूप, जानिए कैसे

इन ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा

कफ वाली खांसी से लेकर मुंह के छालों तक के लिए उपयोगी है फिटकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -