अब बॉर्डर पर दम दिखाएंगे 'ट्रांसजेंडर्स' ! गृह मंत्रालय दे सकता है बड़ी जिम्मेदारी
अब बॉर्डर पर दम दिखाएंगे 'ट्रांसजेंडर्स' ! गृह मंत्रालय दे सकता है बड़ी जिम्मेदारी
Share:

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय 'थर्ड जेंडर' या ट्रांस जेंडर के सदस्यों को पैरा मिलिट्री फोर्स में अधिकारी के पद पर तैनाती देने के सम्बन्ध में गंभीरता से विचार कर रहा है. गृह मंत्रालय ने इस मुद्दे से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं पर आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और सीआरपीएफ से विस्तृत सलाह मांगी है. अगर गृह मंत्रालय का ये ड्राफ्ट अमल आ जाए तो चीन से लगे बॉर्डर पर भारत के ट्रांसजेंडर ऑफिसरों की तैनाती की जाएगी. आईटीबीपी भारत और चीन के साथ सटी बॉर्डर पर निगरानी का जिम्मा संभालती है.

इसके साथ ही देश की पश्चिमी बॉर्डर पर पाकिस्तान की सेना के साथ उनका मुकाबला होगा. इतना ही नहीं देश के अंदरुनी हिस्सों में माओवाद के खिलाफ जंग में भी थर्ड जेंडर के सदस्य महत्वपूर्ण रोल निभाएंगे. गृह मंत्रालय ने इस मामले पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. गृह मंत्रालय के अनुसार इस बाबत रिपोर्ट आने के बाद इनकी नियुक्ति प्रक्रिया में समुचित संशोधन किया जाएगा.

आपको बता दें कि जन्म से शारीरिक तौर पर पूर्ण पुरुष या नारी न होने वाले व्यक्ति को उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर या फिर थर्डजेंडर कहा जाता है. आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और सीआरपीएफ गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले सुरक्षाबल हैं. देश के अहम रणनीतिक ठिकानों पर इनकी तैनाती की जाती है. इन बलों में थर्ड जेंडर के लोगों को शामिल करना उनके सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा.

कोरोना की जांच में लगने वाले समय को कम करने के लिए केन्द्र ने राज्यों को दिया सुझाव

धीरे-धीरे फिर खड़ी हो रही इकॉनमी ! जून में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानिए आज के भाव

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -