उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर राजनाथ के बोल...
उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर राजनाथ के बोल...
Share:

नई दिल्ली : उत्तराखंड की जंगलों में फैले आग के मामले में सैटेलाइट से आई तस्वीरों के अनुसार, जंगल के 70 फीसदी भू-भाग पर आग से काबू पा लिया गया है। लेकिन गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि आग पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया गया है।

लोकसभा में उन्होने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा की गई त्वरित कार्कवाई के कारण स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। सिंह ने बताया कि एनडीआरएफ की तीन टीमों को वहां भेजा गया है। साथ ही वायु सेना के हेलीकॉप्टर भी वहां पहुंचकर अपना काम कर रहे है। ऐसे मामलों में निपुण लोगों को भी उतराखंड भेजा गया है।

आग के कारण जिन लोगों की मौत हुई है, उस संबंध में स्थानीय प्रशासन का कहना है कि फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि इनकी मौत आग से ही हुई है। तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने इस मामले को सदन में उठाते हुए कहा कि उतराखंड में गंभीर पारिस्थितिकी आपदा सामने आई है और प्रदेश में कोई भी चुनी हुई सरकार नहीं है, वहां आग बढ़ती ही जा रही है।

आग हिमाचल प्रदेश की ओर बढ़ रही है। कॉर्बेट पार्क की ओर आग के बढ़ने से राजाजी नेशनल पार्क को भी खतरा है। सौगत राय ने कहा कि वहां धुंआ गहरा होने के कारण एनडीआऱएफ को आग बुझाने में परेशानी हो रही है। हांलाकि गृह मंत्री ने प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक की है। बीजेपी के रमेश पोखरियाल ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि इस घटना में आधा दर्जन से अधइक लोगों की मौत हो गई है।

काफी संख्या में पशु-पक्षी की भी मौत हुई है। उन्होने कहा कि आग लगने से तापमान बढ़ रहे है और इससे ग्लेशियर सिकुड़ रहे है और मूल्यवान जड़ी-बूटियां नष्ट हो रही है। स्थिति को देखते हुए हिमनद प्राधिकरण का गठन किया जाना चाहिए। 11 हजार वन पंचायतों को तत्काल प्रशिक्षित किया जाए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -