'हिंदुओं का आना मना है'! क्रिसमस के दिन एशिया के सबसे खूबसूरत चर्च में लगा विवादित पोस्टर
'हिंदुओं का आना मना है'! क्रिसमस के दिन एशिया के सबसे खूबसूरत चर्च में लगा विवादित पोस्टर
Share:

सीहोर: मध्य प्रदेश में क्रिसमस को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। कई जिलों के अफसरों द्वारा विद्यालय में बच्चों को सैंटा बनाने को लेकर अभिभावक की अनुमति अनिवार्य की गई है। इसी बीच अब एक और विवाद सामने आया है। सीहोर जिले में ब्रिटिश कालीन चर्च पर एक पोस्टर लगाया गया है जिसमें चर्च में हिन्दुओं के जाने पर रोक लगाई गई है। 

सीहोर में स्थित ऑफीसर्स कॉलोनी के पास आल सेंट चर्च के गेट पर 'हिंदुओं का आना मना है' पोस्टर लगाया गया है। चर्च की दीवार पर पोस्टर चिपके हुए हैं। इसको लेकर हिंदू परिषद के अध्यक्ष ने बताया है कि वह हिंदुओं का कोई धर्म स्थान नहीं है जो वहां जाए मगर इस तरह के विवादित पोस्टर लगाने पर वजह पता की जाएगी। हालांकि चर्च के द्वारा रोक शहर में चर्चा का केंद्र बिंदु बने गए हैं। प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, सीहोर नगर में स्थित इस चर्च में प्रत्येक वर्ष क्रिसमस के मौके पर अनेक आयोजन होते हैं आज भी क्रिसमस है। इस सिलसिले में अभी तक चर्च की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है। बताया गया है कि यह चर्च एशिया के सुंदर चर्च में से एक है तथा इसकी बनावट भी अपने आप में बहुत आकर्षक है।

कहा जाता है कि स्कॉटलैंड के चर्च की तर्ज पर इसका निर्माण कराया गया था। चर्च के निर्माण में 27 वर्ष लगे थे। पॉलिटिकल एजेंट जेडब्ल्यूड ऑस्बर्न ने अपने भाई की याद में इस चर्च का निर्माण कराया था। साल 1818 में जब भोपाल रियासत पर अंग्रेजों का कब्जा हुआ था उसके लगभग 6 वर्ष पश्चात् अंग्रेजों ने सीहोर में सैनिक छावनी बनाई थी। 1834 में पहले पॉलिटिकल एजेंट के रूप में जेडब्ल्यू ओस्बर्न सीहोर आए जो कि प्रकृति प्रेमी थी। उन्होंने अपने भाई की याद में स्कॉटलैंड चर्च की तर्ज पर सीहोर में चर्च का निर्माण कराया था। 

32 साल 12 दिन के इंतजार के बाद हुकुमचंद मिल मजदूरों को आज मिली राहत, PM मोदी ने दिया ये तोहफा

बांग्लादेश से अंडमान के तट पर पहुंची 150 रोहिंग्याओं से भरी नाव, नौसेना अधिकारियों ने पकड़ा

'बंगाल की सांता क्लॉज़ हैं ममता बनर्जी..', TMC सरकार में मंत्री फिरहाद हाकिम ने जमकर की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -