सऊदी में मुस्लिम रीती रिवाज के अनुसार दफनाया गया हिंदू आदमी का शव, तो कोर्ट पहुंची पत्नी
सऊदी में मुस्लिम रीती रिवाज के अनुसार दफनाया गया हिंदू आदमी का शव, तो कोर्ट पहुंची पत्नी
Share:

मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में अजीबोगरीब मामला सामने आया जिसमें एक भारतीय नागरिक के शव को मुस्लिम लोगों के अनुसार सऊदी अरब में गलत तरीके से दफन कर दिया गया, क्योंकि भारतीय धर्म अधिकारियों द्वारा उनके मृत्यु प्रमाण पत्र पर उनके धर्म का गलत अनुवाद किया गया था।  पार्थिव शरीर को पाने के लिए स्तंभ से चल रही पत्नी ने उच्च न्यायालय से गुहार लगाई है कि विदेश मंत्रालय (एमईए) को निर्देश दिया जाए कि वह अवशेषों को तुरंत निकालने के लिए कदम उठाए और उन्हें समयबद्ध तरीके से भारत वापस लाया जाए। 

न्यायमूर्ति प्रथिबा एम सिंह ने कहा कि महिला अपने पति की मृत्यु के बाद जनवरी से अधिकारियों से संपर्क कर रही है, और अंतिम संस्कार करने के लिए पुरुष के शरीर को भारत वापस लाने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने चाहिए। न्यायाधीश ने कहा, "तदनुसार, डिप्टी सेक्रेटरी के पद से नीचे के एमईए से संबंधित अधिकारी 18 मार्च को कार्यवाही में शामिल नहीं होंगे और मृतक के नश्वर अवशेषों के परिवहन पर स्थिति के बारे में इस अदालत को सूचित करेंगे।"

भारतीय व्यक्ति संजीव कुमार की 24 जनवरी को सऊदी अरब में मृत्यु हो गई थी, जहाँ वह काम कर रहे थे, कार्डियक अरेस्ट के कारण और उनके शरीर को वहाँ एक अस्पताल में रखा गया था। याचिकाकर्ता अंजू शर्मा ने याचिका में कहा कि पति की मौत की खबर मिलने पर, परिवार ने अधिकारियों से शव को वापस लाने का अनुरोध किया। 18 फरवरी को याचिकाकर्ता को सूचित किया गया कि उसके पति का शव सऊदी अरब में दफनाया गया है, जबकि परिवार के सदस्य भारत में शव का इंतजार कर रहे थे।

" जंहा इस बात का पता चला है कि जेद्दाह के आधिकारिक अनुवादक द्वारा की गई गलती के कारण था, जिसने मृत्यु प्रमाण पत्र में अपने धर्म को 'मुस्लिम' के रूप में गलत उल्लेख किया था। उन्होंने माफी की एक पत्र भी साझा किया। याचिकाकर्ता के साथ जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास की आधिकारिक अनुवाद एजेंसी, “याचिका में कहा गया है, अधिवक्ता सुभाष चंद्रन केआर और योगमाया एम जी के माध्यम से दायर की गई है। इसने यह भी कहा कि न तो महिला और न ही परिवार के किसी सदस्य ने संजीव कुमार के शव को सऊदी अरब में दफनाने की सहमति दी। तत्पश्चात, महिला ने जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे वहां के स्थानीय अधिकारियों से कहें कि वह अपने पति के शव को सुपुर्द करें ताकि परिवार की आस्था के अनुसार अंतिम संस्कार करने के लिए इसे भारत पहुंचाया जा सके।

याचिका में कहा गया "दुर्भाग्य से, याचिकाकर्ता के पति की मृत्यु के सात सप्ताह बाद भी, अधिकारी संजीव कुमार के शव को भारत लाने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने में विफल रहे हैं।" इसने केंद्र से एक निर्देश भी मांग लिया कि भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों के जेद्दा में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के लिए उनकी विलक्षण लापरवाही के लिए और साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया जाए।

गाजीपुर के बाद दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर आंदोलन करेंगे किसान, राकेश टिकैत ने किया ऐलान

'दिन भर TV सीरियल देखती रहती है सास, मुझे बासी खाना देती है...', बहु ने पुलिस में की शिकायत

बाटला हाउस एनकाउंटर: ममता से गिरिराज का सवाल- क्यों किया था आतंकी का समर्थन ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -