रोहतांग के साथ चोटियों पर एक बार फिर हुई बर्फबारी, उड़ाने रद्द
रोहतांग के साथ चोटियों पर एक बार फिर हुई बर्फबारी, उड़ाने रद्द
Share:

हिमाचल में मौसम फिर खराब होने से जनजातीय इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। वही मंगलवार को रोहतांग के साथ लाहौल की चोटियों पर  ताजा बर्फबारी हुई है। इसके अलावा कोकसर में सोमवार को भी न्यूनतम पारा माइनस 26 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके अलावा केलांग में भी ठंड ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वही ठंड के कारण इस बार घाटी के कई हिस्सों में पेयजल स्रोत जम जाने से पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। रोहतांग समेत घाटी की चोटियों में हल्की बर्फबारी के कारण मंगलवार को प्रस्तावित हेलीकॉप्टर की दोनों उड़ानों को रद्द कर दिया गया। इसके अलावा पहली उड़ान मंगलवार को भुंतर-किलाड़-चंबा और दूसरी उड़ान भुंतर-स्तींगरी के बीच होनी थी। लेकिन खराब मौसम के कारण उड़ानें नहीं हो पाई हैं। 

उधर, लाहौल घाटी में प्रचंड ठंड ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। दावा किया जा रहा है बीते शुक्रवार रात को लाहौल के तांदी संगम के आसपास के इलाकों में पारा माइनस 35 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो अब तक का सबसे कम तापमान है। कड़ाके की ठंड के बीच फिलहाल लाहौल घाटी में केलांग-उदयपुर, केलांग-जिस्पा और केलांग-सिस्सू के बीच टैक्सियों में आवाजाही जारी है। वही इससे लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है। लाहौल घाटी में पिछले करीब ढाई महीनों से अधिकतम पारा भी शून्य से नीचे चल रहा है। फिलहाल इस बार घाटी में पिछले सालों की तुलना में अभी तक कम बर्फ गिरी है।केलांग में पेयजल किल्लत-जिला मुख्यालय केलांग में कई सालों के बाद व्यापक स्तर पर पहली बार पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की यहां पर करीब 75 फीसदी नलों में पानी जमा गया है। वही ठंड के कारण चंद्रा भागा नदी का पानी भी सिकुड़ गया है। इसके अलावा उपायुक्त लाहौल-स्पीति केके सरोच का कहना है कि घाटी में ठंड का कहर अभी जारी है। इसके साथ ही ऐसे में लोग खतरे वाली जगहों से जाने से बचें।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने राज्य में 10 फरवरी तक अधिकतर भागों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। फिलहाल , छह फरवरी को उच्च पर्वतीय कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। मंगलवार को शिमला में भी मौसम खराब बना रहा।इसके साथ ही  इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। वही केलांग में न्यूनतम तापमान -12.9, कल्पा में -8.0, कुफरी में -1.2, डलहौली -0.1, मनाली -3.4, सोलन में 0.0, शिमला में 0.8 और धर्मशाला में 1.8 और भूंतर 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

अपने आप डिलीट हो रहे थे बैंक अकाउंट, Google Pay में आया बड़ा बग

पटना में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, जानें क्या है पूरा मामला

कोरोना वायरस का एक और मामला आया सामने, मानेसर से दिल्ली भजे गए 5 मरीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -