हिमाचल प्रदेश में जारी हुआ रेड अलर्ट, कई जिलों में बंद हुए स्कूल

हिमाचल प्रदेश में जारी हुआ रेड अलर्ट, कई जिलों में बंद हुए स्कूल
Share:

सोलन: बुधवार को मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका जताई है। पहले से ही वर्षा के कहर का सामना कर रहा यह पहाड़ी प्रदेश एक बार फिर से परेशानी में फंसने वाला है। शिमला और मंडी में भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए सरकार ने विद्यालयों को बंद रखने का फैसला किया है। स्थानीय मौसम दफ्तर ने रात में प्रदेश के 12 में से 8 जिलों में ‘अत्यधित बारिश” होने का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। 

शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के मद्देनजर बुधवार और गुरुवार को अपने-अपने इलाकों में सभी विद्यालयों एवं महाविद्यलायों को बंद रखने का आदेश दिया। बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर एवं ऊना जिलों के कुछ भागों के लिए अलर्ट जारी किया। मंगलवार को वर्षा की वजह से मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ तथा कुछ इलाकों में पेड़ उखड़ गए। मंगलवार को हुई वर्षा की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस महीने की शुरुआत में, शिमला में भूस्खलन और वर्षा से संबंधित घटनाओं में तकरीबन 80 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को "भारी से भीषण बारिश" होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जबकि 25 एवं 26 अगस्त को भारी वर्षा होने का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया। विभाग ने 28 अगस्त तक प्रदेश में बारिश होने का अनुमान जताया है। 24 जून को मानसून की शुरुआत के पश्चात् से हिमाचल में बारिश से संबंधित घटनाओं में 227 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है जबकि 38 लोग अब भी लापता हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, 12,000 से ज्यादा घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश को तकरीबन 8,100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है तथा अब भी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दावा किया है कि प्रदेश को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

मिजोरम में दुखद हादसा, निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से 17 श्रमिकों की मौत, कई मलबे में दबे

भारत में पैसा नहीं डूबेगा, विदेशी निवेशकों को विश्वास, जून तिमाही में लगाए 626 बिलियन डॉलर

दुनिया खा रही 'भारत' का नमक! साढ़े 4 गुना बढ़ गया निर्यात, लोगों की आय भी बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -