हिमाचल बना देश का दूसरा 'खुले में शौच मुक्त' राज्य
हिमाचल बना देश का दूसरा 'खुले में शौच मुक्त' राज्य
Share:

हिमाचलप्रदेश : हिमाचलवासी इस बात को लेकर गर्वित हो सकते हैं कि शुक्रवार (28 अक्टूबर) को हिमाचल प्रदेश खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य बन गया जो सिक्किम के बाद इस उपलब्धि को पाने वाला दूसरा प्रदेश है. इस बारे में जो आधिकारिक बयान आया है उसके अनुसार हिमाचल प्रदेश ने राज्य में शत प्रतिशत (100%) ग्रामीण स्वच्छता कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है जहां राज्य के सभी 12 जिले ओडीएफ घोषित किये गये हैं. 

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यहां एक सार्वजनिक समारोह में यह घोषणा की जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे.मुख्यमंत्री ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों में सहयोग के लिए राज्य की जनता को बधाई दी.

गौरतलब है कि इसके पूर्व सिक्किम को देश का पहला स्वच्छतम राज्य का दर्जा मिला था. इसके सभी चार जिलों को सेनीटेशन एवं साफ सफाई में शीर्ष 10 जिलों में शामिल किया गया था .पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा जारी स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2016 रिपोर्ट के अनुसार सिक्किम को 100 में से 98.2 फीसद अंक मिले थे. यह  रैंकिंग  स्वच्छ शौचालयों वाले घरों के प्रतिशत के आधार पर तय की गई थी.

यहाँ नहीं कर सकते पति पत्नी एक साथ दर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -