ईरान में उच्चस्तरीय इराकी प्रतिनिधिमंडल व्यापार, द्विपक्षीय संबंधों पर करेगा चर्चा
ईरान में उच्चस्तरीय इराकी प्रतिनिधिमंडल व्यापार, द्विपक्षीय संबंधों पर करेगा चर्चा
Share:

ईरान: इराक के विदेश मंत्री फुआद हुसैन ने द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा के लिए तेहरान में ईरानी अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय वार्ता की। बुधवार को बैठक के दौरान, ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग की क्षमता की प्रशंसा की, और द्विपक्षीय व्यापार, सिन्हुआ समाचार एजेंसी के लिए USD20 बिलियन का लक्ष्य निर्धारित किया।

हुसैन और उनके प्रतिनिधिमंडल ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ से मुलाकात की, जिन्होंने संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग के गठन का भी स्वागत किया, क्योंकि उन्होंने आर्थिक और राजनीतिक संबंधों में सुधार पर चर्चा की। रूहानी ने कहा कि तेहरान इराक के आंतरिक मामलों में किसी भी विदेशी हस्तक्षेप का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी ऑपरेशन में वरिष्ठ कमांडरों कासिम सोलेमानी (ईरान) और अबू महदी अल-मुहांडिस (इराक) की हत्या "इराक के आंतरिक मामलों में सबसे बेशर्म विदेशी हस्तक्षेप का एक उदाहरण" था।

हुसैन ने कहा इराक में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इराकी लोगों और सरकार ने हमेशा ईरान के समर्थन और सहयोग की सराहना की है, और हम इसे कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि इराक अपने क्षेत्र से विदेशी सैनिकों की वापसी का पीछा कर रहा है। ज़रीफ़ ने सोलेमानी और अल-मुहांडी की हत्या की न्यायिक प्रक्रिया में अपनी भूमिका के लिए इराकी सरकार को धन्यवाद दिया, और उम्मीद की कि अपराध के अपराधियों को कानूनी कार्यवाही के माध्यम से दंडित किया जाएगा। ईरानी विदेश मंत्री ने कहा- "क्षेत्र में अमेरिकी बलों की मौजूदगी को खत्म करना इस आतंकवादी कार्रवाई की सबसे अच्छी प्रतिक्रिया होगी।" ज़रीफ़ ने औद्योगिक स्थलों, सीमावर्ती वाणिज्यिक क्षेत्रों, व्यापारियों और तीर्थयात्रियों के आवागमन, माल के परिवहन और बैंकिंग मुद्दों पर फल देने के लिए द्विपक्षीय समझौतों की भी अपेक्षा की।

मुंबई के मानखुर्द में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की 15 गाड़ियां मौके पर

सीएम उद्धव ठाकरे का विरोध करने वाला भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक की अध्यक्षता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -