यहाँ आम के पौधे के बदले मिल रहे है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे?
यहाँ आम के पौधे के बदले मिल रहे है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे?
Share:

पटना: बिहार में बागवानी की फसलों की खेती को निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए किसानों को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है. इसी कड़ी में बिहार सरकार किसानों को आम का बगीचा लगाने के लिए पौधे निशुल्क में दे रही है. इन पौधों की निगरानी के लिए सरकार द्वारा किसान अनुदान भी देने का निर्णय लिया गया है. इसके आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है. पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा.

वही आम का बगीचा लगाने एवं पौधों की देखभाल के लिए किसानों को कुल 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. किसानों को ये रकम 3 किस्तों में दी जाएगी. प्रथम साल में 60 प्रतिशत मतलब 30,000 रुपये दिए जाएंगे. वहीं, द्वितीय वर्ष में 10,000 रुपये और तृतीय वर्ष में 10,000 रुपये का अनुदान प्राप्त होगा. हालांकि, ये राशि किसानों को तभी दी जाएगी जब उनके पौधे 80 से 90 प्रतिशत सुरक्षित रहेंगे. किसानों को ये लाभ सघन बागवानी मिशन योजना के तहत दिया जा रहा है. 

आम की फसल के अतिरिक्त बिहार की सरकार केले एवं अमरूद के बगीचे लगाने पर भी सब्सिडी दे रही है ज्यादा जानकारी के लिए किसान उद्यान विभाग के पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त वे नजदीकी उद्यान विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं. यदि आप बिहार के किसान हैं तथा अपनी जमीन पर आम, केले और अमरूद का बगीचा लगाना चाहते हैं तो उद्यान विभाग की वेबसाइट (horticulture.bihar.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  इसके लिए किसान के पास जमीन की करंट रसीद, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक अवश्य होने चाहिए.

घर के बाहर नजर आए सपोले तो काँप उठा परिवार, खोदा तो फ़टी रह गई आँखे

छोटा भाई बना बड़े भाई की जान का दुश्मन, हैरान कर देने वाला मामला

सेल्फी के चक्कर में ड्राइवर ने चढ़ा दी महिंद्रा थार, 11 लोग हुए लहूलुहान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -