यहाँ है दुनिया का पहला शिव लिंग, भगवान शिव ने की थी स्थापना
यहाँ है दुनिया का पहला शिव लिंग, भगवान शिव ने की थी स्थापना
Share:

दुनिया का पहला शिवलिंग मंडलेश्वर के दारुकावन में स्थित है, जो खरगोन जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर है। वर्तमान में यह क्षेत्र श्री गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के रूप में पहचाना जाता है। मान्यता के अनुसार हजारों साल पहले ऋषि-मुनियों के श्राप को तोड़ने के लिए भगवान शिव और माता पार्वती ने इस शिवलिंग की स्थापना की थी। हर साल सावन के महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर में आशीर्वाद लेने आते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस मंदिर को पवित्र स्थल घोषित कर दिया है।

इस स्थान पर स्थित शिवलिंग की स्थापना स्वयं भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती ने की थी। नर्मदा पुराण, रेवाखंड और भगवत गीता में भी कहा गया है कि नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस शिवलिंग का दर्शन और दर्शन आवश्यक होता है। मंदिर के भीतर एक नर्मदा कुंड है जो हमेशा नर्मदा नदी के पानी से भरा रहता है। इसके अतिरिक्त, शिवलिंग के पास ही माता पार्वती की एक प्रतिमा भी स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का नाम गुप्तेश्वर महादेव इसलिए पड़ा क्योंकि यहां शिवलिंग एक गुफा के भीतर स्थित है।

पौराणिक कथा

 यह क्षेत्र पहले दारुकावन के नाम से जाना जाता था. भ्रमण के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती यहां पहुंचे। ऋषि-मुनि जंगल में ध्यान कर रहे थे और उनकी पत्नियाँ भी वहाँ मौजूद थीं। माता पार्वती ने भगवान शंकर से ऋषियों का ध्यान भंग करने का आग्रह किया। जवाब में, भगवान शंकर ने एक बच्चे का रूप धारण किया और नग्न अवस्था में नृत्य करने लगे। ऋषियों की पत्नियाँ भगवान के नृत्य से मोहित हो गईं। यह देखकर ऋषि-मुनियों को क्रोध आ गया और उन्होंने भगवान शंकर को श्राप दे दिया। परिणामस्वरूप, भगवान का लिंग गिर गया। ब्रह्मा और विष्णु प्रकट हुए और बताया की जिसे श्राप दिया गया था वह वास्तव में स्वयं भगवान शिव थे। हालाँकि, श्राप को पूर्ववत नहीं किया जा सका। तब ऋषियों ने भगवान को एक समाधान दिया, जिसमें बताया गया कि वह लिंग को कैसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

ऋषियों ने कहा कि भगवान शंकर को यहीं पर शिवलिंग के रूप में रहना होगा। जैसे-जैसे महिलाएं शिवलिंग पर जल चढ़ाएंगी और पूजा करेंगी, श्राप का प्रभाव धीरे-धीरे कम हो जाएगा। परिणामस्वरूप, भगवान शंकर और माता पार्वती ने नर्मदा से एक पत्थर प्राप्त किया और उसे यहां चिरस्थायी लिंग के रूप में स्थापित किया, जो वर्तमान में गुप्तेश्वर महादेव के रूप में पहचाना जाता है।

यहाँ कांवड़िए यात्रा से पहले कान पकड़ कर करते है उठक बैठक, जानिए क्या है कारण

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं जीरे से जुड़े वास्तु उपाय, होती है धन की वर्षा

यदि खिड़की के पास रखते है यह वस्तुएं, तो घर में पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -