MP में भारी बारिश ने बर्बाद की फसलें, किसानों की राहत के लिए सरकार ने लिया ये फैसला
MP में भारी बारिश ने बर्बाद की फसलें, किसानों की राहत के लिए सरकार ने लिया ये फैसला
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश में पहले सूखे की मार से फसलें खराब हो रही थी, मगर अब इतनी बारिश हो गई कि अब इसकी मार फसलों पर पड़ी है। प्रदेश में भारी बारिश की वजह से फसलें चौपट हो रही हैं। बात यदि इंदौर शहर की करें तो यहां सोयाबीन की फसल एवं किसानों की उम्मीद पर पूरी तरह पानी फिर गया है। प्रपात खबर के मुताबिक, इंदौर जिले के आस-पास के क्षेत्रों में पहले सूखे और अब भारी बारिश के पश्चात् सोयाबीन की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। फसल के बर्बाद होने के पश्चता किसानों पर इसका बुरा असर पड़ा है। हालांकि किसानों को राहत देने के लिए तथा उन्हें मुआवजा देने के लिए सरकार सर्वे करा रही है।  

7 दिन पहले तक इंदौर सहित पूरे मध्य प्रदेश में वर्षा इतनी भी नही हुई थी कि ताल तलैया ठीक से भर पाते। वहीं अब इंदौर में इतना पानी गिर गया कि सभी नदियां नाले एवं डैम उफान पर हैं। 2 दिनों के लिए थमा बारिश का दौर फिर से आरम्भ होने वाला है। कहा जा रहा है कि एक मजबूत सिस्टम एवं बंगाल की खाड़ी में बन रहा है जो 22 तारीख के आसपास फिर से प्रदेश में वर्षा करेगा। 

भारी वर्षा की वजह से सोयाबीन की फसलें खराब हो गई हैं, जिससे किसान और भी परेशान हो गए हैं। 3 दिन पहले हुई तेज बारिश के कारण गंभीर नदी के किनारे लगी सभी किसानों की सोयाबीन की फसलें नष्ट हो गई हैं। किसानों ने बीमा कंपनी से मुआवजे की मांग की है। सरपंच प्रतिनिधि सुमित आंजना ने बताया कि सांवेर तथा आसपास के इलाके के किसानों को नदी से लगे खेतों में बारिश के कारण नुकसान हुआ है। इसकी खबर क्षेत्रीय विधायक तथा मंत्री को दी गई थी। 

इंदौर पहुंची जन आशीर्वाद यात्रा, CM शिवराज हुए शामिल

UP में फिर पलटी पुलिस की गाड़ी! एनकाउंटर में मारा गया पेशी पर जा रहा आरोपी

हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत शुरू हुए MA हिंदू स्टडी के आवेदन, ये होंगे विषय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -