हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत शुरू हुए MA हिंदू स्टडी के आवेदन, ये होंगे विषय
हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत शुरू हुए MA हिंदू स्टडी के आवेदन, ये होंगे विषय
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) द्वारा नए स्थापित किए गए हिंदू अध्ययन केंद्र के तहत यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 से हिंदू अध्ययन में एम.ए. में दाखिले का आरम्भ कर दिया है. इच्छुक और योग्य दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन के ऑफिशियल पोर्टल pg-merit.uod.ac.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 19 सितंबर 2023 से आरम्भ हो चुकी तथा 30 सितंबर तक चलेगी.

MA हिंदू अध्ययन में होंगे ये विषय:-
प्रो. मल्होत्रा ने बताया कि हिंदू अध्ययन में मास्टर ऑफ आर्ट्स अपनी प्रकार का पहला स्नातकोत्तर प्रोग्राम है, जिसमें कंप्यूटर विज्ञान, डेटा एनालिटिक्स, वाणिज्य, राजनीति विज्ञान आदि के ज्ञान क्षेत्रों में भी माइनर कोर्स का प्रावधान किया गया है जोकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के प्रगतिशील प्रावधानों के साथ शिक्षण-अधिगम एवं अनुसंधान में नवाचार एवं व्यावहारिक अभिविन्यास के लिए ज्ञान प्रसार में बहु-विषयक दृष्टिकोण की परिकल्पना करता है. डेटा साइंस एवं एनालिटिक्स/ कंप्यूटर साइंस/ कॉमर्स/ पॉलिटिकल साइंस आदि जैसे चुने गए माइनर विषय को MA हिंदू अध्ययन में मास्टर डिग्री में सम्मिलित किया जाएगा. हिंदू अध्ययन के साथ-साथ चुने हुए माइनर विषय के साथ मेजर में जरुरी क्रेडिट के साथ MA डिग्री प्राप्त करने के पश्चात् विद्यार्थी मेजर विषय में आगे शोध तथा अध्ययन करने के लिए पात्र होंगे.

ये कर सकते है आवेदन:-
दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू स्टडी सेंटर की संयुक्त निदेशक प्रो. प्रेरणा मल्होत्रा ने खबर देते हुए बताया कि इसके लिए दाखिला सिर्फ आहर्ता डिग्री में मेरिट के आधार पर होगा. न्यूनतम स्कोर के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री धारक इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए पात्र होंगे. अभ्यर्थियों को दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश वेबसाइट (www.admission.uod.ac.in) पर प्रकाशित पीजी-मेरिट आधारित सूचना बुलेटिन देखना होगा. इसके साथ ही, यूनिवर्सिटी  ने साइबर सुरक्षा और कानून में स्नातकोत्तर डिप्लोमा एवं MA चीनी अध्ययन प्रोग्रामों में भी दाखिला प्रक्रिया आरम्भ कर दी है. इन प्रोग्रामों में प्रवेश की पात्रता एवं प्रक्रिया के सिलसिले में विशिष्ट विवरण भी यूनिवर्सिटी की एडमिशन वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है.

देश में पहली बार होने जा दुनिया की सबसे मशहूर बाइक रेसिंग हो सकती है कैंसिल, जानिए क्यों?

नई संसद के बाद अब बनेगी UP की नई विधानसभा, करोड़ों में होगा निर्माण

ITI में सरकारी नौकरी पाने का मौका, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -