डेढ़ घंटे की बारिश ने दिखाया खतरनाक मंजर, व्यवस्थाओं की खुली पोल
डेढ़ घंटे की बारिश ने दिखाया खतरनाक मंजर, व्यवस्थाओं की खुली पोल
Share:

इंदौर : सोमवारको शाम साढ़े पांच बजे बाद शहर में हुई धुआँधार बारिश ने नगरवासियों को मानसून के पूर्व ही जो खतरनाक मंजर दिखाया उसे देखकर लोग यही सोचने लगे कि बारिश का आगाज ऐसा है तो अंजाम कैसा होगा. इस बारिश ने नगर निगम और बिजली विभाग की अव्यवस्थाओं को भी उजागर कर दिया. ट्रैफिक जाम में फंसे वाहन जैसे तैसे रेंगते हुए निकले. बारिश से टूटे पेड़ो ने रास्ता रोक लिया.परिवर्तित मार्ग भी जाम से मुक्त न रह सके. नगर के नागरिक जल्द घर पहुँचने की जद्दोजहद में लगे रहे. कुल मिलाकर पूरा शहर अस्त व्यस्त हो गया .पश्चिमी क्षेत्र में बिजली की बहाली अलसुबह ही हो पाई.

गौरतलब है कि जैसे ही शाम साढ़े पांच बजे बारिश शुरू हुई वह निरंतर तेज होती गई. आधे घंटे में तो नगर की छोटी बड़ी गलियों में घुटनो तक पानी भर गया.ओले भी गिरे. पूर्वी इंदौर से लेकर पश्चिम तक एक जैसे हालात थे. एक ओर गांधी हॉल से लेकर पलासिया तक ट्रैफिक की हालत खराब रही. शास्त्री ब्रिज हो या जवाहर मार्ग कारें, दो पहिया वाहन हिल भी नहीं पा रहे थे. रहे सहे रीगल तिराहे पर चारों ओर से वाहन आकर फंस गए तो स्थिति और बिगड़ गई .वहीं महू नाका से पंढरीनाथ आने वाले मार्ग पर पुल पर पानी का जमाव होने से जवाहर मार्ग पर जाम लग गया. यहां भी वाहन रेंगते रहे. उधर वाहन कड़ाव घाट, जयरामपुर काॅलोनी में घुसे तो वहाँ भी जाम के हालात बन गए.चौराहों पर ट्रैफिक सिस्टम फेल हो गया। इसके कारण यातायात व्यवस्था गड़बड़ा गई. कुछ चौराहों पर ट्रैफिक जवान नहीं थे.

 बता दें कि पहली ही बारिश में पेड़ गिरने की बहुत घटनाएं हुई .यशवंत निवास रोड पर तीन पेड़ गिरने से एक लेन का ट्रैफिक बंद हो गया. इसी तरह रघुवंशी कॉलोनी, राजेंद्र नगर, गोपुर चौराहा, आरएनएटी मार्ग स्थित यूनिवर्सिटी कैंपस में भी पेड़ गिर गए.खंडवा रोड पर क्विंस कॉलेज के पास चार पेड़ एक साथ गिरने से खंडवा रोड पर ट्रैफिक बाधित हुआ. वहीं नेमावर रोड पर नीम का पेड़ गिरने से एक रिक्शा चालक दब गया . उसे गंभीर हालत में उसे एमवाय रैफर किया गया.

सबसे बुरी हालत बिजली की रही.वक्त पर बिजली लाइन का मेंटेनेंस नहीं से पानी गिरते ही शहर के 450 में से 446 फीडर से सप्लाय ठप हो गई इससे पूरा शहर अँधेरे में डूब गया. खास बात यह है कि बिजली कंपनी ने मानसून पूर्व बिजली लाइन का मेंटेनेंस नहीं किया. लाइन से सटे हुए पेड़ों की छंटनी नहीं की. पुराने तार नहीं बदले. इसलिए जरा सी बारिश में फाॅल्ट होने लगते हैं. अब अधिकारियों ने 30 जून तक मेंटनेंस करने की बात कही है.बारिश की वजह से हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ.मौसम विभाग के अनुसार, शाम 7.30 बजे तक 65.2 मिमी (सवा दो इंच) बारिश रिकाॅर्ड की गई. मंगलवार को भी ऐसी स्थिति रहने की सम्भावना है.

यह भी देखें

'प्रणाम इंदौर' कार्यक्रम में आंधी से गिरा पांडाल कई लोग घायल, सीएम शिवराज, केंद्रीय मंत्री नायडू थे उपस्थित

मध्य प्रदेश में आंधी और बारिश का कहर, शाजापुर में गिरी पेट्रोल पंप की छत, कई जगह पर गिरे पेड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -