यह ऑयल्स है बड़े काम के
यह ऑयल्स है बड़े काम के
Share:

आजकल की व्यस्तता से भरी जिंदगी में इंसान के शरीर को पहले जैसा आराम नहीं मिल पाता हैं. इसके साथ ही खाने में मिलावट और लगातार बढ़ते प्रदुषण की वजह से इंसान के चेहरे पर कम उम्र में ही बुढ़ापा दिखने लगता हैं. आखों के नीचे काले गड्डे होना, बालों का सफ़ेद होना और चेहरे पर झुर्रियों का निकल जाना इसके लक्षण हैं. वैसे तो बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन वह आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह से सेफ नहीं होते. इसलिए आज हम आपको एक प्राकृतिक तरीका बताएंगे जिसका उपयोग कर आप अपनी बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकते हैं.

खुबानी की गिरी का तेल : त्वचा को भीतरी रूप से सुधारने के लिए खुबानी का तेल बड़े काम की चीज हैं. त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाने के लिए इसमें लिनोलेनिक नाम का एसिड प्रचुर मात्र में होता हैं. इसके इस्तेमाल से त्‍वचा की कोशिकाएं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता हैं जो झुर्रियों को सही करने में सहायता करता हैं.

बादाम का तेल : त्वचा को चमकदार और फ्रेश बनाए रखने में विटामिन ई और विटामिन के बहुत आवश्यक होता हैं. यह दोनों ही विटामिन बादाम के तेल में मौजूद रहते हैं. यही कारण हैं कि बादाम का तेल हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता हैं.

गरी का तेल : त्वचा को स्वस्थ बनाए रखे के लिए गरी के तेल का उपयोग करना चाहिए. गरी के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई होता है. इस तेल से त्वचा की मालिश करने से नमी बरकरार रहती हैं. यह तवचा के रूखेपन को काम करने का कारगर उपाय हैं.

एवोकैडो का तेल : यदि आपकी त्वचा संवेदनशील हैं तो आपके लिए एवोकैडो का तेल सब से फायदेमंद होगा. इसे सब से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक तेल माना जाता हैं. इसके अंदर स्‍टेरोलिन्‍स की मात्र ज्यादा होने से यह बढ़ती उम्र के लिए लाभदायक माना जाता हैं.

आर्गन तेल : आर्गन तेल में फैट्टी एसिड होता है जो त्‍वचा को नम बनाए रखने का कार्य करता हैं. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस तेल का उपयोग किया जाना चाहिए. इस तेल से रोजाना मालिश करने से त्वचा में निखार आ जाता हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -