इन आसान तरीकों को अपनाने से पुरुष खुद को रख सकते हैं स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी!
इन आसान तरीकों को अपनाने से पुरुष खुद को रख सकते हैं स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी!
Share:

सेहत के प्रति जागरुक होना बेहद आवश्यक है. जागरुक व्यक्ति ही सही खानपान एवं सही लाइफ स्टाइल अपनाकर हर बीमारी को दूर कर सकता है. स्वस्थ आदतें जिंदगी के किसी भी मोड़ पर आरम्भ की जा सकती हैं. महिलाओं की भांति पुरुषों को भी डॉक्टरी सलाह की आवश्यकता होती है. तनाव कम करने, पोषण आहार की प्राप्ति एवं शारीरिक गतिविधि में सम्मिलित होने के उपाय डॉक्टर से बेहतर कौन बता सकता है. ठीक रहने पर भी अधिक बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ उपाय आवश्यक हो जाते हैं.

1- नियमित चेकअप:-
पुरुषों के लिए नियमित चेकअप की आदत डालना सबसे अच्छी आदतों में से एक है. प्रत्येक वर्ष शरीर की जांच स्वास्थ्य की चिंता तथा आयु के बाद भी कराई जा सकती है. वर्ष में एक बार शरीर की जांच के अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल, ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर का मूल्यांकन कराते रहना चाहिए.

2- शरीर में बदलाव पर डॉक्टर से मुलाकात:-
यदि आप नींद के पैटर्न में परिवर्तन, गले में खराश, चेहरे पर दाग या तिल देख रहे हैं तो डॉक्टर से मुलाकात करें. आपका वजन ऊपर-नीचे हो रहा है या यौन समस्या है तो डॉक्टर ही उचित उपचार बता सकता है. शरीर में होने वाले बदलाव को हल्के में न लें क्योंकि आरम्भ में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत छोटे स्तर पर होती है. जिसे समय से पहले पहचान तथा बेहतर प्रबंध के माध्यम से रोका जा सकता है. स्वास्थ्य चिंताओं को डॉक्टर से साझा कर भविष्य की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

3- मेडिकल हेल्थ की जानकारी रखें और डॉक्टर को बताएं:-
यदि आपके पिता या परिवार के किसी सदस्य को हाइपरटेंशन, दिल की बीमारी, डायबिटीज या अन्य क्रोनिक बीमारी है तो आप भी खतरे में हैं. उनकी बीमारियों के लक्षण आपको चपेट में ले सकते हैं. इससे बचने के लिए डॉक्टर एक्शन प्लान बता सकता है. जिससे समय रहते खतरे को कम कर जिंदगी को बढ़ाया जा सकता है.

4- रोजाना कसरत करें:-
आपको रोजाना लगभग आधा घंटा कसरत करना चाहिए. मगर वर्कआउट के चलते शरीर को मोड़ने में समस्या आ रही है तो पत्नी के साथ टहलना मुफीद रहेगा. हफ्ते में कुछ दिन 20 मिनट तेज गति से उसके साथ पैदल चलें. इसके अतिरिक्त बच्चों या पोतों के साथ बाहर नियमित खेला जा सकता है. ये उपाय दिल को रोग मुक्त रखने तथा तनाव में राहत हासिल करने के लिए कर सकते हैं.

5- थोड़ा खुद को ब्रेक दें:-
गोल्फ खेलना, सिर से फुटबॉल की गेंद मारना, परिवार के साथ टेलीविज़न देखना केवल मनोरंजन भर नहीं है. बल्कि ये तनाव दूर करने का शानदार माध्यम है. यदि सुकून के लिए जगह की समस्या हो रही है तो रचनात्मक तरीकों को खोज करें. अपने ड्राइव से ऑडियोबुक्स तथा बोडकास्ट्स सुनते हुए भी घर की देखभाल की जा सकती है.

6- कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में जानें:-
आयु, परिवार का इतिहास, लाइफ स्टाइल को जानकर ही डॉक्टर कोलोन कैंसर सहित अन्य कैंसर के बारे में उचित उपचार सुझा सकता है.

7- ध्रूमपान छोड़ दें:-
एक्शन प्लान विकसित करने के लिए चिकित्सक का सुझाव जानें. तत्पश्चात, सही दिनांक का चुनाव कर उस पर जम जाएं. आजकल सोशल मीडिया भी ध्रूमपान की आदत को दूर करने में सहायक सिद्ध हो रहा है. इसके लिए ध्रूमपान रोकनेवाले दिशा निर्देश डॉउनलोड किए जा सकते हैं.

अब बिना जिम के भी मसल्स गेन करना हुआ आसान, जानिए कैसे...?

"भारत को सतर्क रहने की आवश्यकता है": मंडाविया

मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के कार्यान्वयन को 5 वर्षों के लिए मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -