रोज शंख बजाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ती है आंखों की रोशनी

रोज शंख बजाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ती है आंखों की रोशनी
Share:

सनातन धर्म में शंख बजाने (Shankh Benefits) को सबसे महत्वूर्ण माना जाता है। वैसे इसका अपने आप में विशेष महत्व है। यह वही शंख है, जिसका प्रयोग महाभारत के युद्ध में घोषणा से पहले शंखनाद करके किया जाता था। जी हाँ और सनातन परम्पराओं में शंख को शुभ (Shankh Benefits worshiping) माना गया है। आप सभी जानते ही होंगे हिन्दू धर्म में हर शुभ व मांगलिक कार्य में शंख जरूर बजाया जाता है। जी हाँ और इसको मंदिरों में या घरों में भी रखा जाता है। केवल यही नहीं बल्कि पूजा के वक्त या किसी भी शुभ कार्य में शंख को बजाया जाता है। वहीँ कई घरों में लोग पूजा के दौरान नियमित रूप से शंख बजाते हैं। जी दरअसल भारतीय परिवारों में मंदिरों में सुबह शाम शंख बजाने (Health benefits of blowing shankh) का प्रचलन है। अब इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं शंख बजाने से मिलने वाले धार्मिक फायदे और सेहत को होने वाले फायदे।

हड्डियों और आंखों के लिए फायदेमंद- जी दरअसल शंख में कैल्शियम, गंधक फास्फोरस जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। इस वजह से इसमें रखा पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है उसे बजाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

पेट में गैस की समस्या से आराम- शंख बजाने से आपकी रेक्टल मसल्स सिकुड़ती फैलती हैं। ऐसा होने से शरीर के अंदरूनी अंगों की एक्सरसाइज होती है गैस की समस्या दूर होती है।

घर के लिए फायदेमंद- वास्तु शास्त्र के अनुसार शंख को घर की कमजोर दिशा में रखने से यश, कीर्ति उन्नति की प्राप्ति होती है।


तनाव होगा दूर- ज्योतिष के अनुसार शंख बजाने से तनाव भी दूर हो जाता है। जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं उनको शंख जरूर बजाना चाहिए।

झुर्रियां दूर करे- शंख बजाने से झुर्रियां की समस्या चेहरे से बहुत दूर रहती है। जी दरअसल, शंख बजाने से फेस की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, और ऐसा होने से फाइन लाइन्स दूर हो जाती हैं। इसके अलावा शंख में रखें पानी पीने से मुंहासे, झाइयां, काले धब्‍बे दूर होने लगते हैं।

शरीर के लिए फायदेमंद- शंख बजाने से फेफड़ों के रोग खत्म हो जाते हैं और श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र के लिए यह बहुत बढ़िया एक्सरसाइज होती है। जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं है उन्हें शंख बजाने से इससे छुटकारा मिल सकता है। 

आज जरूर करें इन 5 चमत्कारी मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर इच्छा

सभी दुःख-दर्द दूर करती है श्री विष्णु चालीसा, आज पढ़े जरूर

अगर मान लेंगे गरुड़ पुराण में लिखी ये बात तो कभी नहीं होंगे गरीब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -