इन 4 तरह के फूड्स होते हैं किडनी में पथरी का कारण
इन 4 तरह के फूड्स होते हैं किडनी में पथरी का कारण
Share:

किडनी में पथरी होना एक बेहद दर्दनाक स्थिति हो सकती है। जी हाँ, कई बार खराब लाइफस्टाइल के साथ ये समस्या लगातार बढ़ने लगती है। वजन बढ़ने, दवाएं, किसी तरह की मेडिकल ट्रीटमेंट या बॉडी मेंटेन करने के लिए लिए जाने वाले सप्लीमेंट्स भी किडनी में स्टोन का कारण बन सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ भी ऐसे होते हैं, जो किडनी में पथरी (Foods that cause kidney stones) की समस्या को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

नमक- यदि शरीर में सोडियम लेवल बढ़ जाता है, तो यूरिन के माध्यम से कैल्शियम लॉस भी बढ़ जाता है। इस वजह से भोजन में ज्यादा नमक के प्रयोग से बचें। प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच अवश्य करें। ताकि पता चल सके कि उसमें कितना सोडियम है। इसी के साथ फास्ट फूड में सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है, इस वजह से इनको ज्यादा खाने से बचें।

एनिमल प्रोटीन- प्रोटीन के कई सोर्स जैसे कि रेड मीट, पोर्क, चिकन, पोल्ट्री और अंडे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं। हालाँकि ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाने से यूरीन में साइट्रेट केमिकल का निकलना भी कम हो जाता है। साइट्रेट किडनी स्टोन को बनने से रोकता है। आपको बता दें कि एनिमल प्रोटीन की बजाय क्विनोआ, टोफू, चिया सीड्स और ग्रीक योगर्ट को भोजन में शामिल करें।


ऑक्सलेट्स का सेवन- ऑक्सलेट वाले खाद्य पदार्थ किडनी स्टोन फॉर्मेशन को बढ़ावा देते हैं। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो अपने आहार से ऑक्सलेट को पूरी तरह से निकाल दें। ऑक्सलेट वाले फूड खाने के साथ हमेशा कैल्शियम के सोर्स वाले फूड खाएं या पिएं। जी हाँ क्योंकि इससे डायजेशन के दौरान ऑक्सलेट कैल्शियम के साथ बाइंड हो जाएगा और ऑक्सलेट किडनी तक नहीं पहुंच पाएगा। चॉकलेट, चुकंदर, चाय, नट्स, पालक, स्वीट पोटैटो में ऑक्सलेट पाए जाते हैं।

एडेड शुगर- एडेड शुगर या सिरप प्रोसेस्ड फूड और ड्रिंक्स में डाले जाते हैं। जी हाँ और एडेड सुक्रोज और एडेड फ्रुक्टोज किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यह केक, कोल्ड ड्रिंक डिब्बा बंद जूस में अधिक पाया जाता है।  वहीँ इनसे परहेज जरूरी है। साथ ही, 8-10 गिलास पानी पिएं।

रोज शंख बजाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ती है आंखों की रोशनी

केरल में फिर बढ़ रहे कोरोना के केस, राज्य सरकार हुई अलर्ट

दूध पीने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, जानने के बाद रोज पिएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -