देशभर में लू से 100+ मौतें, हरकत में आया स्वास्थ्य मंत्रालय, मंडाविया ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग
देशभर में लू से 100+ मौतें, हरकत में आया स्वास्थ्य मंत्रालय, मंडाविया ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग
Share:

नई दिल्ली: देशभर में लू यानी हीटवेव के कहर के मद्देनज़र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज मंगलवार (20 जून) को हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में गर्मी, लू और उससे पैदा होने वाली बीमारियों से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। बता दें कि बीते कई दिनों से कई राज्य भीषण गर्मी की गिरफ्त में हैं। मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे विभिन्न इलाकों में गंभीर से बेहद गंभीर हीटवेव की स्थिति का अनुमान जताया है।

बता दें कि, बीते कुछ दिनों में, उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों से हीट स्ट्रोक के चलते 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में बढ़ते तापमान के चलते 57 लोगों की जान जा चुकी है और अब भी करीब 400 लोग अस्पतालों में एडमिट हैं। मौतों में अचानक वृद्धि होने के बाद बलिया जिले में मरीजों को बुखार, सांस लेने में समस्या और अन्य समस्याओं के साथ अस्पतालों में एडमिट कराया जा रहा है। अस्पतालों ने अपने कर्मचारियों को इस बारे में अलर्ट कर दिया है।

भीषण धूप और गर्मी के मद्देनज़र झारखंड सहित कई राज्यों ने स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है। इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा था कि अप्रैल से जून तक सामान्य से ज्यादा अधिकतम तापमान का अहसास होगा। विभाग ने गर्मी और लू पर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका रवाना हुए पीएम मोदी, मिलेगी 21 तोपों की सलामी, UN हेडक्वार्टर में कराएंगे योग

एक साथ फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए मदरसे के 22 बच्चे, लगातार उलटी-दस्त के बाद हालत नाज़ुक, अस्पताल में भर्ती

वियतनाम को 'INS कृपाण' गिफ्ट में देगा भारत, तिलमिला जाएगा चीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -