गर्म पानी से नहाएंगे तो उठाने पड़ेंगे इतने नुकसान

गर्म पानी से नहाएंगे तो उठाने पड़ेंगे इतने नुकसान

ठंड में अक्सर लोगों को मजबूरी में नहाना ही पड़ता है तो वे गर्म पानी से नहाने लगते हैं। परन्तु आपको पता है कि यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। शोध के मुताबिक इस पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। अगर इससे ज्यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो नुकसान हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर भी गुनगुने पानी से नहाने की सलाह देते हैं। 

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

यह होते है नुकसान

हम आपको बता दें गर्म पानी के कारण स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इससे त्वचा अपनी दमक खो देती है। गर्म पानी स्किन से इसकी नमी सोख लेता है। इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। गर्म पानी के कारण स्किन के टिशूज को नुकसान पहुंचता है और ये डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां आ सकती हैं।

मिश्री और सौंफ के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

यह होता है प्रभाव 

जानकारी के लिए आपको बता दें गर्म पानी का हाथ और पैरों के नेल्स पर बुरा असर पड़ता हैं। गर्म पानी के प्रयोग से नाखूनों के टूटने, इंफेक्शन और आसपास की स्किन फटने की समस्या हो सकती है। गर्म पानी से नहाने पर आंखों की नमी भी कम हो सकती है। वही इसके कारण आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की समस्या हो सकती है। साथ ही गर्म पानी से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राइ हो सकते हैं।

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, बदल जाता है स्वाद

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी