डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़
डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़
Share:

कच्चा प्याज़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कई लोग सलाद के रूप में प्याज खाना पसंद करते हैं. इससे उनका स्वाद भी बढ़ता है, साथ ही कई फायदे भी होते हैं. इसके अलावा प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और कई तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता हैI इससे कई तरह की अन्य बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है. भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. आज हम इसी के कुछ फायदे आपको बताने जा रहे हैं. 

* प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं. प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है. प्याज़ मे फाइबर भी होता है जो पेट की गन्दगी बाहर निकलने मे मदद करता है. 

* सर्दी, कफ या खराश से होने पर प्याज़ का रस पीने से भी राहत मिलती है. इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है.

* नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूघने से भी राहत मिलती है. इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाए यह इस समस्या से निजात दिलाएगा.

* रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है. डायबिटिक मरीज़ को खाने के साथ रोज सलाद मे प्याज़ का सेवन करना चाहिए.

* कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है. इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है.

अब मायोनीज़ से बनाएं अपने बालों को अट्रैक्टिव

गर्मी में ऑयली हेयर्स ऐसे पाएं छुटकारा

जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -