जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम
जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम
Share:

तुलसी का पौधा है घर में होता है. तुलसी से कितने फायदे होते हैं ये तो आप जानते ही होंगे. अगर नहीं जानते तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही नुस्खे जो आपको काम आने वाले हैं. तुलसी को एक दवा के रूप में भी देखा जाता है. इससे कई तरह की दवाइयां बनती हैं जो आपको लाभ पहुंचाती है. सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और भयंकर बीमारियों में भी तुलसी का इस्तमाल किया जाता है. तुलसी की जड़, उसकी शाखाएं, पत्ती और बीज सभी का अपना-अपना महत्व है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स.

1. चोट - तुलसी का उपयोग चोट लगने पर किया जाता है. तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता. इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है. 

2. चेहरे की चमक - त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल सेचेहरा साफ हो जाता है और कील मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं.

3. कान दर्द - तुलसी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में भून कर इसमेंलहसुन का रस मिलाकर कान में डालनेसे कान के दर्द में आराम मिलता है. 

4. सांस की दुर्गंध - सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और प्राकृतिक होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है. मुँह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिएतुलसी के पत्तों को चबा लें इससे दुर्गंध चली जाती है. 

5. यौन रोगों के इलाज - यौन रोगों की समस्याओं को दूर करने में भी तुसली बहुत किफायती होती है.पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल करने सेयौन-दुर्बलता कम हो जाती है.

दांतों की झनझनाहट कर रही परेशान, तो ऐसे पाएं निजात

पैरों से मिटायें धुप के निशान. अपनाएं कारगर उपाय

पीएं लहसुन वाला दूध, पाचन तंत्र होगा मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -