गर्मी में ऑयली हेयर्स ऐसे पाएं छुटकारा

गर्मी के शुरू होते ही बालों में परेशानी शुरू हो जाती है. बालों में गर्मी के कारण पसीना भी आने लगता है जिसके कारण बाल ख़राब हो जाते हैं और ऑयली होने लगते हैं. बालो से तेल निकलने पर खुजलाहट होती है और कभी कभी तो डैंड्रफ की समस्या तक बढ़ जाती है. बालो में से तेल निकलने पर इनकी वजह से जड़ खराब हो जाती है और बाल जल्दी टूटने लग जाते है. तो हम बालो में से तेल निकलने की समस्या से निजात दिलाने के तरीके आपको बताने जा रहे हैं.  

* बेकिंग सोडा-रूसी का इलाज 
एक कप गुनगुने पानी में कुछ बूंदे रोजमेरी ऑइल की लें, अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस प्रयोग को बालों में करने के लिए आपको एक स्प्रे बोतल की ज़रूरत पड़ती है. इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर अच्छी तरह हिला लें और इसे बालों और रूसी से प्रभावित हिस्सों में अच्छी तरह स्प्रे करें. इसे बालों में सूखने दें और किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें.

* नींबू से डैंड्रफ दूर 
नींबू का प्रयोग बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप एक ताज़ा नींबू लें और नींबू का रस निकाल कर उँगलियों की मदद से सिर की त्वचा पर हलकी मसाज करते हुए लगायें. अगर आप इसे सीधे प्रयोग नहीं करना चाहती तो, नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और इससे बालों को धो लें, कुछ मिनट रखने के बाद अंत में सादे पानी से बालों को ज़रूर धो लेना चाहिए.

* नीम का प्रयोग
नीम का प्रयोग बालों के लिए फायदेमंद है. इस प्रयोग को करने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें, इस पानी को छान लें और इस पानी से बालों को धोकर कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दें. इसके अलावा बालों के लिए नीम के घरेलु उपाय में एक और तरीका अपनाया जा सकता है. नीम के पत्तों को पीसकर लेप बना लें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे तक रखें. इससे बालों की खुजली दूर होती है और रूसी की समस्या भी दूर हो जाती है.

 

इस तरह फिर से काले हो जायेंगे आपके सफेद बाल

पिम्पल, हेयर्स और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं अमरुद के पत्ते

बाल खोलकर सोते हैं तो जान लें इसके नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -