लू से बचाने से लेकर सिरदर्द भगाने तक के काम आ सकता है पुदीना
लू से बचाने से लेकर सिरदर्द भगाने तक के काम आ सकता है पुदीना
Share:

पुदीना एक प्राकृतिक हर्ब है जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से राहत देने का काम करता है. जी दरअसल पुदीने की पत्तियों की खुशबू लाजवाब होती है, और यह खुशबु हमे तरों-ताजा कर देती है। जी दरअसल इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और बी-कॉम्पलेक्स होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी निखारती हैं। जी हाँ और गर्मी के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जी हाँ और इसके लिए आप चटनी, जूस या किसी भी रूप में पुदीना का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में होने वाली समस्याओं से बचाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद - पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है। जी हाँ और पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स (Acne) से लड़ने में मदद करते हैं। इसी के साथ पुदीने की ताजी पत्त‍ियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है।


लू से बचाए - गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हाँ, आप इसके रस को पीकर बाहर निकल सकते हैं क्योंकि इससे धूप लगने का डर भी कम रहता है।

मुंह की दुर्गंध करे दूर - पुदीना में मौजूद मेन्थॉल शरीर को ठंडक के साथ-साथ ताजगी भी देता है। जी हाँ और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुछ पत्त‍ियों को चबा लें.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - पुदीना की चाय आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में एक बेहतरीन टॉनिक की तरह काम करेगी। जी हाँ और इसके लिए बिना दूध वाली चाय बनाएं और उसमें पुदीना की कुछ पत्तियां डाल लें।


उल्टी या घबराहट से भी मिलेगी राहत - अगर गर्मी के कारण आपका मन खराब हो गया है और उल्टी जैसा लग रहा है या जी घबरा रहा है तो पुदीने का सेवन जरूर करें।

सिरदर्द से मिलेगी राहत - सिरदर्द गर्मी में बढ़ जाता है और ऐसे में पुदीना का रस माथे पर लगाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

चाहते हैं बड़े बाइसेप्स तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें

गर्मी में शरीर को ठंडक देता है सत्तू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कारगर हैं सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, जानिए बेहिसाब फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -