डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कारगर हैं सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, जानिए बेहिसाब फायदे

दुनियाभर में कई लोग हैं जो कहीं भी आने-जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं, हालाँकि कई लोग स्वस्थ रहने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना पसंद करते हैं जो बेहतरीन है। जी हां, सीढ़ी चढ़ना (climbing stairs) लंबी उम्र तक मांसपेशियों, हड्डियों, हार्ट और संपूर्ण रूप से सेहतमंद बने रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सभी को बता दें कि अक्सर लोग 2-3 फ्लोर चढ़ने-उतरने के लिए भी लिफ्ट का सहारा लेते हैं, जिसे सरासर गलत कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अगर आप घंटों बैठकर काम करते हैं, आपको एक्सरसाइज के लिए बिल्कुल भी समय नहीं मिलता है, तो आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों से ऊपर-नीचे आएं-जाएं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से सेहत पर होने वाले इन लाभों (sidhiyan chadhane ke fayde) को जानकर आपको हैरानी होगी। आइए बताते हैं।

सीढ़ियां चढ़ने-उतरने के फायदे-

वजन होता है कम- फर्स्टपोस्ट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एक घंटे के लिए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना एक बेहद ही तीव्र एक्सरसाइज के तहत आता है। जी हाँ और इसके अत्यधिक एरोबिक लाभ हैं। जी हाँ, आप एक सीढ़ी ऊपर चढ़ते समय लगभग 0।17 कैलोरी और एक कदम नीचे उतरते समय 0।05 कैलोरी कम कर सकते हैं। अगर ऐसे ही आप प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे के लिए सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हैं, तो आप पर्याप्त मात्रा में कैलोरी जलाते हैं। इससे धीरे-धीरे वजन कम करने में मदद मिलती है।

हार्ट स्वस्थ- प्रिवेंटिव मेडिसिन में 2000 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सीढ़ी चढ़ने से आपके रक्त में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकते हैं। जी हाँ और इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। केवल यही नहीं बल्कि ऐसा करने से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, हार्ट डिजीज को दूर रखने कामौका मिलता है।

मांसपेशियां बनें मजबूत- सीढ़ी चढ़ते वक्त आपको अपने पूरे शरीर को पूरी ताकत लगानी होती है, इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। जी हाँ और इस प्रकार का व्यायाम पेट की मांसपेशियों को टोन करता है। वहीं पैर, जांघ और कूल्हे की मांसपेशियों की ताकत बढ़ा सकता है। आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ने से निचले शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिल सकती है।

नींद आती है अच्छी- अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप कुछ दिनों के लिए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना शुरू कर दें। जी हाँ क्योंकि जब आप शारीरिक रूप से अधिक थके हुए रहते हैं, अधिक फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो नींद भी गहरी आती है।

हड्डियों को मिले मजबूती- अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है, तो प्रतिदिन सीढ़ियों का उपयोग करने से दर्द कम हो सकता है। जी दरअसल इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए कैल्शियम रिच फूड्स के सेवन के साथ 15 मिनट सीढ़ियों का उपयोग करना जोड़ों को लचीला बनाता है, ज्वाइंट्स पेन कम होता है।

डायबिटीज से बचाव- डायबिटीज से बचे रहने के लिए भी आप सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मधुमेह के होने का खतरा कम हो सकता है।

अगर आप भी खाते हैं चमकदार सेब तो हो सकती है मौत!

सिरदर्द से लेकर दांत दर्द तक से राहत देता है कंटकारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अगर आप भी खाते हैं मिर्च का अचार तो पहले पढ़ लें यह खबर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -