गर्मी में शरीर को ठंडक देता है सत्तू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
गर्मी में शरीर को ठंडक देता है सत्तू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे
Share:

गर्मी अब तेजी से बढ़ने लगी है और अब हालत ये है कि मई और जून के महीने में पड़ने वाली गर्मी अप्रैल में ही परेशान करने लगी है। जी हाँ और अब पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। ऐसे में चिलचिलाती धूप स्किन को झुलसाने लगी है। इसके चलते घर से बाहर निकलना अब अच्छा नहीं लगने लगा है। वैसे गर्मी बढ़ने के साथ हमे उन चीजों की जरूरत होती है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाएं। जी हाँ और ऐसे में सत्तू (Sattu) आपके लिए बेहद काम का हो सकता है। जी दरअसल हर दिन गर्मी में सत्तू को पीने से आपके शरीर को आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे ढेरों पोषक तत्व मिलेंगे और शरीर गर्मी के प्रभाव से बचा रहेगा। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मी में सत्तू पीने के फायदे।

* आपको बता दें कि गर्मियों में रोजाना सत्तू पीने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है। जी हाँ और शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। यह शरीर में पानी की कमी पूरी करता है और इसे पीने से लू से बचाव होता है। आपको बता दें कि अगर चिलचिलाती गर्मी में कहीं जाना जरूरी हो, तो एक गिलास सत्तू पीकर ही घर से निकलें।

* जब भी आप बाहर से आएं और आपको थकान या कमजोरी महसूस हो, तो आप सत्तू पीएं। जी हाँ क्योंकि यह आपके शरीर को ताकत देगा और गर्मी से होने वाली तमाम समस्याओं जैसे उल्टी, मितली, चक्कर, दस्त आदि से बचाएगा।

* अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो भी सत्तू आपके लिए फायदेमंद है। जी दरअसल इसमें फाइबर होता है, जिसके कारण काफी देर तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है।

* डायबिटीज के मरीज अगर इसका सेवन करें तो उन्हें भी काफी लाभ होता है। जी दरअसल सत्तू शरीर में बढ़ रहे ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसी के साथ डायबिटीज के मरीजों को चना या जौ का बना सत्तू लेना चाहिए।

* फाइबर की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा होता है। जी हाँ और इसे लेने से कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि समस्याएं नहीं होतीं। पेट साफ होता है। पेट साफ होने से शरीर भी तमाम परेशानियों से बचा रहता है।

सत्तू लेने का तरीका- गर्मियों में आप इसे पानी में घोलकर, इसका शरबत बनाकर पी सकते हैं। हालाँकि अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, या वजन कम करने के इच्छुक हैं तो इसमें चीनी की बजाय नमक डालें और नींबू, भुना जीरा डालकर पीएं। ध्यान रहे दिनभर में एक या दो बार से ज्यादा न लें।

इन शहरों के बीच चलेगी 'समर स्पेशल ट्रेन', देखें पूरा शेड्यूल

गर्मी में ठंडक का अहसास देंगे ये टिप्स, आजमाए जरूर

नवरात्र: कन्याओं का आशीर्वाद पाने के लिए इस तरह से बनाए स्वादिष्ट खीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -