जानें कितना स्वास्थ्यवर्धक है फूलगोभी
जानें कितना स्वास्थ्यवर्धक है फूलगोभी
Share:

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई पसंद करता है. यह सब्जी फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन से भरपूर होती है. गोभी में विटामिन ए, बी, सी, ई, के, यू अधिक मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के स्वास्थ्य साथ साथ, बालों के विकास और इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी आवश्यक हैं. आज तक आपने इसके फायदे के बारे में नहीं पढ़ा होगा. आज हम आपको गोभी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. ये अक्सर सर्दी के मौसम में अधिक मिलता है जिसे कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
फूलगोभी में न्यूनतम मात्रा में कैलोरी होती है, इसकी सेलुलर संरचना पतली होती है और शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित होती है. कम ही लोग जानते हैं कि इस सब्जी में अन्य किस्मों की तुलना में कम फाइबर होता है. इस तरह के लाभों और कम कैलोरी सामग्री (केवल 30 कैलोरी/ किलो) के साथ, फूलगोभी भोजन के लिए सबसे बेस्ट सब्जी है.
 
हालांकि, गोभी की खासियत ये  है कि इसमें एक दुर्लभ पदार्थ होता है बायोटिन होता है, जो आपकी बिमारियों से लड़ने में सक्षम होता है. यह पदार्थ थकान को दूर करने और खुश करने में भी सक्षम है. गोभी शरीर को युवा बनाये रखने, साफ करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. फूलगोभी कैंसर कोशिकाओं के निर्माण और प्रसार को भी रोकता है. इसलिए हर व्यक्ति को अपने आहार में गोभी को शामिल करना चाहिए.

ई-सिगरेट महिलाओं को बना सकता है बाँझ, जानें रिसर्च

जानिए किन लोगों के लिए हानिकारक है योग...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -