जानिए किन लोगों के लिए हानिकारक है योग...
जानिए किन लोगों के लिए हानिकारक है योग...
Share:

योग 6000 साल से अधिक पुराना है, और इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. आजके समय में ये योग काफी ज्यादा प्रचलित हो चुका है और इससे लोग खुद को स्वस्थ भी रखते हैं. महिलाएं अलग-अलग उद्देश्यों के लिए योग सिख रही हैं. कुछ अपने शरीर को मजबूत और लचीला बनाना चाहती हैं, तो वही कुछ  अपनी जवानी और सेहत को बनाए रखना चाहती हैं. आज हम आपको बताते हैं कि इसके क्या लाभ होते हैं और किन लोगों को नहीं करना चाहिए. 

हर कोई एक स्लिम फिगर, और अधिक लचीलापन, सेक्सी और अपने मूड को बेहतर बनाए रखना चाहता है. योग का अभ्यास करने के बाद, कई आत्मविश्वास में सुधार होता है, और मन भी शांत हो जाता है. योग के अभ्यास का सेट शरीर की गहरी मांसपेशियों सहित सभी मांसपेशियों को पूरी तरह से प्रभावित करता है. योग में, उचित श्वास लेने और पीठ और प्रेस की मांसपेशियों को मजबूत करने पर जोर दिया जाता है.

कुछ आसन महिलाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है. हर महिला का स्वास्थ्य और कल्याण हार्मोनल पृष्ठभूमि और उसके अंतर पर निर्भर करता है. महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए योग काफी लाभदायक होता हैं. योग रीढ़ की बीमारियों, आस्थेनिया, वनस्पति संवहनी, तनाव से उत्पन्न तंत्रिका विकार (थकान और अनिद्रा सहित) का इलाज करता है.

योग किसे नहीं करना चाहिए

लेकिन सभी लोग नहीं जानते कि योग सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, कुछ मामलों में, योग मानव स्वास्थ्य को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता हैं. योग के अति प्रयोग से गठिया हो सकता है. यह बीमारी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के कारण भी होती है.

यह उन लोगों के लिए योग सीखने से भी मना किया गया है जिन्हे एक्यूट और क्रोनिक डिसीसेस, मानसिक विकार, हृदय और रक्त रोग, मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली के संक्रामक घाव, गंभीर सिर की चोटें और जिनके रीढ़ की हड्डी में चोट हो.

डॉक्टर भी योग करने के फायदों से इनकार नहीं करते हैं. इसके विपरीत, वे मानते हैं कि यदि आप एक अच्छे प्रशिक्षक की देखरेख में सभी अभ्यास करते हैं तो योग उपयोगी है. योग के परिणाम देने और स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए, इसे फिटनेस के रूप में नहीं, बल्कि उपचार की एक प्रणाली के रूप से किया जाना चाहिए. इसलिए, आपको दिन के शासन, पोषण, व्यवहार और पर्यावरण की धारणा को बदलना होगा.

हर छोटे मोटे घाव को भर देंगे ये तरीके, ना करें नज़र अंदाज़

शरीर के लिए फायदेमंद होती है कई तरह की सलाद, जानें फायदे

ये गलतियां बनती हैं महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -