ई-सिगरेट महिलाओं को बना सकता है बाँझ, जानें रिसर्च
ई-सिगरेट महिलाओं को बना सकता है बाँझ, जानें रिसर्च
Share:

इन दिनों हर तरफ सिगरेट से ज्यादा ई-सिगरेट यानी इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट ज्यादा चर्चा में है. इसके नुकसान पर भी काफी चर्चा हो रही है कि किस तरह यह सेहत के साथ-साथ दिल को भी नुकसान पहुंचाता है. वैसे तो स्मोकिंग हर किस के लिए हानिकारक है. सामान्य सिगरेट और इ सिगरेट में कुछ खास अंतर् नहीं है बल्कि इससे भी शरीर को नुकसान ही होता है. इसी के साथ लेकिन अब एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि ई-सिगरेट की वजह से कम उम्र की महिलाओं में बांझपन का खतरा बढ़ता है.

दरअसल, इन दिनों बड़ी संख्या में यंग और प्रेग्नेंट महिलाएं ई-सिगरेट को सेफ मानकर स्मोकिंग के ऑल्टरनेटिव के तौर पर ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रही हैं. ई-सिगरेट पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी प्रचलित है. पर महिलाओं को फर्टिलिटी और प्रेग्नेंसी के नतीजों पर इसका क्या असर पड़ता है, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना में हुई इस स्टडी के लीड ऑथर कैथलीन कैरून ने कहा, हमने अपनी स्टडी में पाया कि गर्भधारण से पहले अगर ई-सिगरेट का इस्तेमाल किया जाए तो फर्टिलाइज्ड भ्रूण का गर्भाशय में इम्प्लांटेशन देर से होता है जिससे फर्टिलिटी घट जाती है.

इसके अलावा स्टडी में यह बात भी सामने आयी कि अगर कोई महिला प्रेग्नेंसी के दौरान ई-सिगरेट का इस्तेमाल करती है तो इससे होने वाले बच्चे की ग्रोथ, मेटाबॉलिज्म और लॉन्ग टर्म हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. इस स्टडी को जर्नल ऑफ इन्डोक्राइन सोसायटी में प्रकाशित किया गया है. ई-सिगरेट के असर को जानने के लिए इस स्टडी में चूहों का इस्तेमाल किया गया था. यानि महिलाओं के लिए बेहद ही ज्यादा खतरनाक है ई-सिगरेट. 

चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई

बच्चों की मालिश के दौरान क्या आप भी करती हैं ये गलतियां..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -