सिर्फ लुक ही नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स देती है आपकी दाढ़ी..
सिर्फ लुक ही नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स देती है आपकी दाढ़ी..
Share:

आज के समय में पुरुषों का बियर्ड लुक कॉमन हो चुका है. हर कोई आजकल दाढ़ी बढाए घूम रहा है और अपने लुक को बोल्ड और स्मार्ट  बना रहा है. लेकिन पुरुष ये नहीं जानते हैं कि उन्हें दाढ़ी रखने से कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं. दाढ़ी चेहरे पर एक कवर और फिल्टर की तरह काम करती है और कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों से भी बचाती है. अगर अब तक नहीं जानते हैं तो जान लें ये टिप्स. 

# चेहरे पर भरी पूरी दाढ़ी हो तो सूरज से आने वाली 95 फीसदी तक अल्ट्रावायलेट किरणें रुक जाती हैं. ये यूवी किरणें त्वचा का कैंसर पैदा करने का कारण भी मानी जाती हैं. इस तरह दाढ़ी करती है त्वचा की दोहरी रक्षा.

# गर्मियों और सर्दी से बचाने में दाढ़ी कारगर साबित होती है. दाढ़ी सर्दी में चेहरे को गर्म रखने का काम करती है. बाहर की ठंडी हवाएं डायरेक्ट चेहरे तक नहीं पहुंच पाती. पुराने समय में ऋषि-मुनि दाढ़ी-मूंछ रखते थे.  

# दाढ़ी-मूंछ के कारण चेहरे पर झुर्रियां कम पड़ती हैं. स्किन मॉइश्चराइज और यंग रहती है. बुढ़ापा देर से आता है.

# चेहरे पर दाढ़ी होने के कारण मर्दो के चेहरे पर सीधी हवा का हमला नहीं होता और उनका चेहरा रूखा नहीं होता और उस पर हमेशा नमी बनी रहती है. स्किन माश्चराइज रहती है और ड्राईनेस नहीं आती. 

# बैक्टीरिया कई तरह के संक्रमण देते हैं. बालों को काटने से कई बार इनग्रोथ होती है और कई बार बाल की जड़ों में भी बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं. यह त्वचा पर काले धब्बों के रूप में दिखता है. वहां बाल उगे होंगे तो ऐसे बैक्टीरिया बेघर हो जाएंगे.

# चेहरे के बाल कई प्रकार के दाग-धब्बों, जलने-कटने से बचाने के साथ ही उन्हें छिपाते भी हैं. ये चेहरे के ग्लो को भी बनाए रखते हैं. पुरुषों का दाढ़ी रखना इसलिए भी फायदेमंद माना गया है.

दिखना चाहते हैं डैशिंग तो इन टिप्स को करें फॉलो

इन टिप्स से पुरुष दे सकते हैं अपने बालों को मनचाहा लुक

त्योहारों के लिए कुर्ता खरीदने जा रहे हैं तो इस तरह करें चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -