ठण्ड में तेजी से वजन कम किया जा सकता है , बस इन टिप्स का रखे ध्यान .....

ठंड में वजन तेजी से कम किया जा सकता है। उनका मानना है कि ठंड में तापमान कम रहता है जो ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, ठंड में घर, ऑफिस और अस्पतालों में सुविधा के लिए उच्‍च तापमान रखा जाता है, जो कि अनफिट बॉडी के लिए सही नहीं है। इनका मानना है कि 19 डिग्री सेल्सियस तापमान सही संतुलन के लिए पर्याप्त है। हालांकि  इतना तापमान पूरे दिन के लिए ये सही नहीं है। हल्‍की ठंड में शरीर की ऊर्जा 6 फीसदी तक बढ़ जती है और लंबे समय तक इसमें बदलाव हो सकते हैं। इससे खाने में बदलाव और व्‍यायम किए बिना वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हम यहां कुछ टिप्‍स दे रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आ ठंड में अपना वजन कम कर सकते हैं।

अच्‍छी नींद ज़रूरी: इसमें कोई दो राय नहीं है कि ठंड में कंबल में घुसकर अच्‍छी नींद आती है। अच्‍छी नींद वजन कम करने का एक बेहतर तरीका है। कई रिसर्च में इस बात का जिक्र हुआ है क‍ि 6 घंटे से कम सोने वाले लोगों को 7 से 8 घंटे तक सोने वालों की तुलना में वजन ज्‍यादा बढ़ता है।

 

पानी वाले फूड खाएं: ऐसे फूड का सेवन करना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इस तरह के फूड आपको स्‍वस्‍थ रखने के लिए सबसे सही हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके लिए आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। इसके अलावा फलों का ताजा रस भी आपके वजन घटाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

सुबह की सैर करें: सूरज की रोशनी आपके शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बनाए रखने में मदद कर सकती है। सेरोटोनिन दिमाग में एक केमिकल होता है, जो आपको एक सुखद अनुभव प्रदान करता है। सुबह की सैर करने से न केवल आपकी कैलोरी बर्न होगी बल्कि इसके बाद अधिक मात्रा में खाना खाने से भी बचेंगे।

प्रोटीन युक्‍त खाना खाएं: कई लोग मानते हैं कि ज्‍यादा प्रोटीन वाला खाना शरीर के लिए सही नहीं होता और इससे मोटापा बढ़ता है। वास्‍तव में ये कथन सही नहीं है। आप अपने खाने में अंडे, पनीर और दूध शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दाल, मटर और सेम भी प्रोटीन के अच्‍छे स्रोत हैं। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आपके लिए चिकन और फिश बेहतर ऑप्‍शन है। लेकिन ध्‍यान रहे कि एक्‍सरसाइज कभी ना छोड़ें और केवल प्रोटीन युक्‍त भोजन खाकर वजन करने की उम्‍मीद भी ना रखें।

Dill Leaves या सोया के पत्ते इन सभी स्वस्थ समस्याओ के लिए वरदान से कम नहीं, जाने फायदे

ये आदते असमय ही कर रही आपके ब्रैस्ट को ढीला, कर ले इन से तौबा

विटामिन डी और सूर्य का प्रकाश क्यों होता है जरुरी? जाने कैसे बढ़ाये इसका लेवल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -