सर्दियों में पालक खाने से मिलेंगे ये सभी लाभ, जाने सेहतमंद रहने का उपाय

सर्दियों में पालक खाने से मिलेंगे ये सभी लाभ, जाने सेहतमंद रहने का उपाय

सर्दियों में मिलाने वाली सब्जी पालक कई स्वस्थ लाभ का खजाना है दुनियाभर में लोग पालक का प्रयोग सिर्फ खाने में ही नहीं करते बल्कि वो इसका प्रयोग सालाद के तौर पर भी करते हैं। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इसे  खाने से होने वाले स्वस्थ लाभों के बारे में। .........

 

Weight loss में रहेगी फायदेमंद: पालक की सबसे अच्छी और एक खास बात है कि ये आपके fat to fit वाले goal में आपकी मदद करती है। यानिकी जिस डाइटिंग के झंझट में पड़कर आप खाना नहीं खातीं हैं और आप अपने आपको भूखा रखतीं। ताकि आप कहीं ज्यादा calories ना लें। पालक को अगर देखा जाये तो इसमें बेहद ही कम calories होतीं हैं। इसके साथ इसमें fat soluble dietary fiber होता है। जो आपकी health के लिये बेहद ही अच्छा रहता है। यही फाइबर आपके digestion में आपकी मदद करता है।

कई बार आपकी बॉडी में फाइबर की कमी की वजह से आपको constipation की समस्या हो जाती है। जो पालक एकदम ठीक करती है। पालक के फायदे यहीं नहीं रूकते...ये आपके weight loss में इसलिये कारगर होती है क्योंकि एक तो इसमें बहुत ही कम calories होतीं हैं तो वहीं इसमें मौजूद multi-vitamins आपकी बॉडी में इन छोटे-छोटे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। 

Cholesterol level को रखता है कम:इसमें एक abundant flavonoids के नाम का antioxidants होता है। जो आपके cholesterol level को कम करके आपकी बॉडी को free radicals में से एक colon से बचाता है। पालक आपके दिल के cardiovascular system के लिये बेहद ही हेल्दी रहती है। जो आपके blood pressure को कम करने में आपकी मदद करती है।इसके साथ-साथ कई शोध में ये बात सामने आयी है कि पालक आपके दिमाग के vigorous function, आपकी memory और   mental health को अच्छा रखती है। वहीं इसमें iron की मात्रा को बनाये रखने के लिये आपको इसे धीरे-धीरे पकाना होता है।

Multi-vitamins की है भरमार:कई बार सब्जियां खाते वक्त आपके दिमाग में ये ख्याल आता है कि कहीं इसमें ज्यादा fat तो नहीं होगा। लेकिन अगर आप पालक की बात करें तो इसमें cholesterol level बहुत ही कम होता है। इसके साथ इसमें niacin और zinc की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।  इसके साथ-साथ इसमें प्रोटीन, फाइबर, vitamin A, C, E, और vitamin K होता है। इसमें thiamin, vitamin B6, folate, calcium, iron, magnesium, phosphorus, potassium, copper और मैग्नीज होता है। इसकी यही प्राकृतिक पोषक तत्व इसे दूसरी सब्जियों से special बनाते हैं। शायद ही आपको कोई दूसरी हरी सब्जी मिले जिसमें एक साथ इतने सारे पोषक तत्व मौजूद होंगे।

बच्चो की सेहतमंद बनाने के लिए सर्दियों में जरूर दे मूंगफली,वजन बढ़ने में करेगा मदद

अपने कुकिंग आयल में करे ये बदलाव, मिलेंगे ये सभी स्वस्थ लाभ, जाने

विटामिन K की कमी से होती है कई गंभीर समस्याए, जाने कैसे दूर करे कमी