आज से एक हो गए HDFC और HDFC बैंक, बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक
आज से एक हो गए HDFC और HDFC बैंक, बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक
Share:

नई दिल्ली: आज यानी 1 जुलाई को HDFC और HDFC बैंक का विलय लागू हो जाएगा। शुक्रवार (30 जून) को बैंक की बोर्ड की मीटिंग हुई थी, जिसमें HDFC और HDFC बैंक के मर्जर को स्वीकृति मिल गई है। वहीं, 13 जुलाई की तारीख रिकॉर्ड डेट के तौर पर तय की गई है। 13 जुलाई से HDFC शेयरधारकों के लिए शेयर आवंटित करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, शेयर बाजारों को देर शाम दी गई जानकारी में बताया गया है कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों की अलग-अलग हुई मीटिंग में विलय प्रस्ताव को अंतिम स्वीकृति दी गई। HDFC बैंक ने कहा गया था कि विलय की यह योजना एक जुलाई से लागू हो जाएगी। इसके तहत, HDFC लिमिटेड का HDFC बैंक में विलय हो जाएगा और एक स्वतंत्र इकाई के तौर पर HDFC लिमिटेड का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा। HDFC बैंक ने 4 अप्रैल, 2022 को देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी HDFC का खुद में विलय करने पर सहमति जाहिर की थी। 

इस विलय के बाद देश की एक बड़ी वित्तीय सेवा कंपनी सृजित होगी, जिसकी कुल परिसंपत्ति 18 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रहेगी। नवगठित कंपनी की BSE के इंडेक्स में हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज से भी अधिक हो जाएगी। फिलहाल रिलायंस की हिस्सेदारी 10.4 फीसद है, मगर इस विलय के बाद HDFC बैंक की हिस्सेदारी 14 फीसद के लगभग हो जाएगी। इस सौदे के तहत HDFC के प्रत्येक शेयरधारक को 25 शेयरों के बदले HDFC बैंक के 42 शेयर मिलेंगे। यही नहीं, इस विलय के बाद HDFC Bank का कस्टमर बेस 120 मिलियन यानी 12 करोड़ के पार पहुंच जाएगा।  यह जर्मनी देश की जनसंख्या से भी अधिक है।  वहीं, ब्रांच का नेटवर्क 8300 पर पहुंच जाएगा, जबकि कंपनी से जुड़कर काम करने के वाले एंप्लॉयी की तादाद 1.77 लाख पर पहुंच जाएगी। 

 

वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इस विलय के बाद HDFC Bank इक्विटी मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर विश्व का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. जेपी मोर्गन, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना, बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प के बाद HDFC बैंक का नंबर आता है।  इस विलय से इसकी वैल्युएशन 172 बिलियन डॉलर हो गई है। यह HSBC, सिटी ग्रुप से भी बड़ा बैंक बन चुका है।  

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद 'अडानी समूह' के निवेशकों से पूछताछ कर रहा अमेरिका ?

6.5% की ग्रोथ रेट से दौड़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था ! Fitch के बाद अब RBI ने दी गुड न्यूज़

इस हफ्ते काफी सस्ता हो गया सोना, क्या आगे और गिरेंगे दाम ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -