इस हफ्ते काफी सस्ता हो गया सोना, क्या आगे और गिरेंगे दाम ?
इस हफ्ते काफी सस्ता हो गया सोना, क्या आगे और गिरेंगे दाम ?
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ हफ्तों से निरंतर सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. इस सप्ताह भी सोने के भाव में गिरावट दिखाई दी है. सोने की कीमतें अब 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े से नीचे आ चुकी हैं और इस सप्ताह तो कीमत 58 हजार रुपये के दायरे में आ गई. मौजूदा सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार (23 जून) को सोने का भाव 58,380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ था. वहीं, पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन सोने की कीमतें 59,492 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ठहरी थीं.

IBJA Rates के मुताबिक, इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतें 59,370 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. मंगलवार को कीमतें 59,380 रुपये पर ठहरी. बुधवार को कीमतों में और गिरावट दर्ज की गई और ये 58,859 रुपये पर बंद हुईं. गुरुवार को सोने का भाव 58,670 और शुक्रवार को कीमतें और गिरकर 58,380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुईं. इस तरह पूरे हफ्ते सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. 

पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतें 59,492 रुपये पर बंद हुई थीं. इस प्रकार सोने की कीमतों में इस सप्ताह 1,112 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई है. इस हफ्ते सोमवार को गोल्ड सबसे महंगा 59,370 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत पर बिका और शुक्रवार को कीमतें सबसे कम 58,380  रुपये प्रति 10 ग्राम रहीं.  

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक, 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 23 जून 2023 को अधिकतम 58,395 रुपये रही. वहीं, 22 कैरेट वाले सोने का भाव 58,161 रुपये रहा. सभी प्रकार के सोने के रेट की गणना टैक्स के बगैर की गई है. सोने पर GST शुल्क अलग से देना होता है. इसके साथ ही गहने पर मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है. IBJA की तरफ से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है.

क्यों गिरी सोने की कीमतें ?

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, गर्मी परंपरागत रूप से गोल्ड की कीमतों के लिए एक कमजोर मौसम है. क्योंकि सोने की मांग को बढ़ावा देने के लिए निकट भविष्य में कोई अहम कारण नजर नहीं आते हैं. इसलिए अभी सोने की कीमतों में थोड़ी नरमी दिखाई दे रही है. अमेरिकी डॉलर में वृद्धि और यूएस फेड रेट इजाफे की अटकलों के कारण इस हफ्ते पीली धातु की कीमतों की चमक फीकी पड़ गई. 

जल्द ही 4-5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल !

विकास की पटरी पर सरपट दौड़ेगा भारत, रफ़्तार देख प्रभावित हुआ Fitch, बढ़ा दिया ग्रोथ रेट का अनुमान

आप नहीं जानते होंगे किम के जीवन से जुड़ी हुई ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -