हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद 'अडानी समूह' के निवेशकों से पूछताछ कर रहा अमेरिका ?
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद 'अडानी समूह' के निवेशकों से पूछताछ कर रहा अमेरिका ?
Share:

नई दिल्ली: अडानी समूह ने कहा है कि उसे अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) द्वारा वहां के निवेशकों (अडानी समूह के निवेशक) को जारी किए गए किसी समन के बारे में कोई जानकारी नहीं है। दरअसल, अडानी ग्रुप की तरफ से यह प्रतिक्रिया ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट पर दी गई है। उस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि, न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में अमेरिकी अटॉर्नी ऑफिस ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह से संबंधित अमेरिका के बड़े निवेशकों से पूछताछ की है। 

बता दें कि, हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि अडानी ग्रुप ने अपने शेयर की कीमतों में हेरफेर करने के लिए ऑफशोर कंपनियों का उपयोग किया है। इसमें अमेरिका में आदि ग्रुप के बड़े निवेशकों की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए थे। हालांकि, अडानी ग्रुप ने इन आरोपों को सिरे से नकार दिया था। अब ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट पर अडानी ग्रुप ने कहा था कि, 'हमें अमेरिकी निवेशकों को किसी समन के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हमारे सभी खुलासे सार्वजनिक तौर पर मौजूद हैं।' अडानी ग्रुप ने अपने बयान में कहा है कि अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों और उसके कारोबार ने नियमों और अकाउंटिंग पैरामीटर्स के अनुसार काम किया है। समूह ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति पहले ही एक रिपोर्ट दाखिल कर चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी समूह ने कर्ज कम करने जैसे आवश्यक उपाय किए हैं, जिससे उसमे निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। समूह के अनुसार, SEBI कुछ पहलुओं की छानबीन कर रहा है और उनके सवालों का जवाब अडानी पोर्टफोलियो संस्थाओं द्वारा दिया जा रहा है। हम आग्रह करते हैं कि इस समय गैर जरुरी अटकलों से बचें। सेबी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपना काम पूरा करने और रिपोर्ट की प्रतीक्षा करें। बता दें कि, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद भारत में जमकर बवाल मचा था, विपक्ष ने अडानी को लेकर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाए थे। जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया था, अब तक की सुप्रीम कोर्ट की जांच में अडानी की कुछ कंपनियों को क्लीन चिट मिल चुकी है और अभी जांच जारी ही है। हालाँकि, अभी तक सुप्रीम कोर्ट की जांच समिति को अडानी समूह के खिलाफ ऐसा कोई फर्जीवाड़ा नहीं मिला है, जैसा हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था।  

गे मैरिज में पत्नी किसे मानोगे ? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र ने फिर किया समलैंगिक विवाहों का विरोध

'तीन तलाक का इस्लाम से कोई ताल्लुक नहीं..', पीएम मोदी बोले- UCC पर लोगों को भड़काया जा रहा, भाजपा दूर करेगी हर भ्रम

रेप-हत्या, गौहत्या-धर्मान्तरण ! अब 30 दिनों के अंदर सजा दिलाएगी योगी की पुलिस, शुरू हुआ ‘ऑपरेशन कनविक्शन’

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -