सामने आई सूरज की अब तक की सबसे साफ फोटोज, वैज्ञानिकों ने कहा HD तस्वीर
सामने आई सूरज की अब तक की सबसे साफ फोटोज, वैज्ञानिकों ने कहा HD तस्वीर
Share:

यूरोप के सबसे बड़े सोलर टेलीस्कोप ग्रेगोर ने सूरज की एक दम साफ तस्वीरें ली हैं. यह तस्वीरें हाल ही में सामने आई है. आप देख सकते हैं यह तस्वीरें अब तक की सबसे स्पष्ट तस्वीरें दिखाई दे रहीं हैं. इन तस्वीरों को देखने वाले वैज्ञानिक इन्हें सूरज की एचडी तस्वीर कहते नजर आ रहे हैं. आप सभी को बता दें कि इन तस्वीरों पर लीबनिज इंस्टीट्यूट फॉर सोलर फीजिक्स (KIS) के वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे हैं. जी दरअसल इसी टेलीस्कोप से यूरोप के वैज्ञानिक सूरज में हो रही गतिविधियों पर नजर रखते हैं. ग्रेगोर टेलीस्कोप ने इस बार जो तस्वीरें ली हैं उन्हें काफी उन्नत किस्म की तस्वीरें कहा जा सकता है.

जी दरअसल इन तस्वीरों में सूर्य को बेहद करीब से देखा जा सकता है. अब वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि किसी यूरोपीय टेलीस्कोप से ली गई यह अब तक की सबसे श्रेष्ठ तस्वीरें हैं. जी दरअसल लीबनिज इंस्टीट्यूट फॉर सोलर फिजिक्स के इंजीनियरों ने इसके लेंस को ही नए सिरे से तैयार किया है और इन नए लेंस की वजह से सूर्य की इन नई तस्वीरों को ले पाना और उनका विश्लेषण कर पाना संभव हो पाया है. वैसे ग्रेगोर दूरबीन का लेंस बड़ा ही ताकतवर है. वैसे अगर आपको याद हो तो इसके पहले भी नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने अपने सूर्य अभियान के तहत करीबी फोटो क्लिक की थी. अब बात करें अब के बारे में तो नयी तस्वीरों को लेकर वैज्ञानिकों ने बताया है कि इन तस्वीरों का छोटा का कण भी करीब 865000 मील के व्यास का है.

इसका मतलब है कि यह स्थिति किसी फुटबॉल के मैदान में एक किलोमीटर की दूरी से एक सूई को खोजने जैसी है. जी दरअसल इन तस्वीरों में सारे सन स्पॉट दिख रहे हैं और वहां से उभरती हुई लपटों को भी अच्छी तरह से देखा जा सकता है. सूर्य की लपटों में जो प्लाज्मा किरणें होती हैं, वे अंतरिक्ष में लाखों किलोमीटर तक जाने के बाद वापस सूर्य पर बरसती हैं. नई तस्वीरों से इन्हीं सौर प्लाज्मा की गतिविधियों को भी समझने में मदद मिल गई है.

कंगना को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, इस दिन आएंगी मुंबई

इस जिले में हो रही थी भरमार तम्बाकू की तस्करी का व्यापार, टास्क फोर्स ने मारा छापा

National Education Policy: राज्यपालों की कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कही यह बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -