पहली बार लेकर आए है कार तो भूलकर भी न करें ये गलतियां
पहली बार लेकर आए है कार तो भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

हर पहली चीज, हर किसी के लिए बहुत ही खास  कही जाती है। इसलिए इस दिवाली यदि आपकी ये पहली चीज घर की पहली कार है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। ताकि किसी भी अप्रिय घटना या हानि से बच सके है। ऐसी ही कुछ बातें हम आपको बताने जा रहे हैं।

मैनुअल बुक: प्रत्येक कंपनी अपने वाहन के साथ एक मेनुअल बुक भी प्रदान कर रही है। लेकिन अधिकतर लोग इसे पढ़ना जरूरी नहीं समझते। इसलिए उस कार से संबंधित तमाम जानकारियां नहीं मिल पाती। केवल ड्राइविंग आना ही काफी नहीं होता, जो कार आपने ली है उसके प्रॉपर फीचर्स की जानकारी भी होना जरुरी है। क्योंकि हर कार के फीचर्स में कुछ न कुछ अंतर अवश्यक होता है। इसलिए आपको मेनुअल बुक जरूर पढ़नी चाहिए।

बैटरी का रखें ध्यान: नई कार होने की वजह से बहुत लोग इस बात के लिए बिलकुल निश्चिंत हो जाते हैं कि अभी कार में कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली। हालांकि इतनी जल्दी ऐसा होता भी नहीं है लेकिन कार में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनकी देख रेख आवश्यक होती है जैसे कार की बैटरी। वक़्त-वक़्त पर इसको चेक करते रहें और इसके टर्मिनल पर अगर एसिड जमने लगे तो उसे साफ़ करके उस पर पेट्रोलियम जैली भी लगा सकते है।

इंजन की साफ़-सफाई: अधिकतर कार मालिकों की ये आदत होती है कि वे कार को ऊपर ऊपर से तो साफ़ करते-रहते हैं, लेकिन कार के इंजन पर अधिक ध्यान नहीं देते। आपको ये गलती नहीं करनी। बीच-बीच में आपको कार के इंजन की भी धूल मिटटी साफ़ करते रहना जरुरी है। ताकि इंजन में धूल-मिटटी के जमाव की वजह से लगने वाली जंग से बचा पाएंगे।

टायर में हवा: कई बार लोगों को इस लापरवाही के चलते बड़ी हानि का भी सामना कर पद जाता है, लेकिन आपको ये नहीं करना है। वक़्त से अपने वाहन के टायर की हवा चेक करवाते रहे। इससे न केवल टायर जल्दी ख़राब होने से बचेंगे, बल्कि आप भी सुरक्षित यात्रा कर पाएंगे।

केबिन एअर फ़िल्टर: आपको इस फ़िल्टर का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए ताकि यह सही फ्लो के साथ कार्य कर पाएंगे। नहीं तो आपकी कार ऐसी और बिना ऐसी के भी हवा का प्रेसर ठीक नहीं देने वाली। जिसका फर्क कार के इंजन पर भी पड़ेगा। इसलिए वक़्त-वक़्त पर एअर फ़िल्टर चेक करते रहें और ख़राब होने पर तुरंत चेंज करा लें।

अगले माह भारत में लॉन्च होगी ये इलेक्ट्रिक कार

निसान ने अनवील की अपनी नई कार, जानिए क्या है खासियत

ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -